ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरइलाज कराएं, झाड़-फूंक व तंत्र-मंत्र के पाखंड से दूर रहें

इलाज कराएं, झाड़-फूंक व तंत्र-मंत्र के पाखंड से दूर रहें

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज की सभागार में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव आभापाल की अध्यक्षता में कार्यक्रम...

इलाज कराएं, झाड़-फूंक व तंत्र-मंत्र के पाखंड से दूर रहें
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSat, 15 Feb 2020 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज की सभागार में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव आभापाल की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। छात्र-छात्राओं का लाइफ स्किल और पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर अभिमुखीकरण किया गया।

साइकाइट्रिक सोशल वर्कर नंदनी सक्सेना ने बताया कि नींद न आना, मायूसी, उदासी घबराहट, बेचैनी, टेंशन के साथ सिर दर्द होना आदि मानसिक रोग के लक्षण हैं। साथ ही उन्होंने मानसिक रोगों के प्रति जागरूक रहने के बारे में बताया। बताया कि अधिक मोबाइल चलाना गलत आदत है। इससे भी लोगों को मानसिक बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में इलाज कराएं। साथ ही झाड़-फूंक, तंत्र-मंत्र जैसे पाखंड से दूर रहें। बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार प्रति 40 सेकेंड में एक व्यक्ति आत्महत्या करता है, जिससे हर वर्ष आठ लाख से ऊपर लोग आत्महत्या करते हैं। बताया कि मानसिक रोग भी अन्य रोग की तरह ठीक हो सकता है। इसके लिए जिला अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य यूनिट बनाई गई है, जिसमें उपचार, परामर्श के साथ जनजागरूकता के लिए सामुदायिक आधारित गतिविधयों का आयोजन भी किया जाता है। सभी सेवाएं नि:शुल्क दी जाती हैं।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव आभापाल ने बताया कि शासन ने वर्ष 1982 में मानसिक स्वास्थ्य को संज्ञान में लेते हुए यह सोचा की मानसिक रोगी व्यक्ति को समाज में लोग शारीरिक, मानसिक भावनात्क रूप से अनेक बोझ सहने होते है। इस समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रीय मानिसक स्वास्थ्य कार्यक्रम की शुरुआत की और वर्ष 1996 में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम जोड़ा गया। अगर मानसिक व्यक्ति उपचार के बाद ठीक नहीं होता है, तो उसको दिव्यांग की श्रेणी में रखा जाता है। उसको सरकारी सभी सुविधाएं दी जाती हैं। यदि उसे किसी समस्या के लिए कोर्ट का सहारा लेना होता है, तो उसको जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से कोर्ट की सारी सेवाएं नि:शुल्क मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें