DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किसान पाठशाला में सीखेंगे गन्ना बुवाई और रोग प्रबंधन

किसान पाठशाला में सीखेंगे गन्ना बुवाई और रोग प्रबंधन

गन्ना बुवाई से लेकर कीट व रोग प्रबंधन के तरीकों से किसानों को पाठशाला के माध्यम से अवगत कराया जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब पाठशाला का लाभ गन्ना किसानों को भी मिलेगा। इस बार गन्ना विभाग भी किसान पाठशाला में प्रतिभाग करने जा रहा है। जिससे 1.60 लाख गन्ना किसानों का सीधा लाभ मिल सके।

जिला गन्ना अधिकारी खुशीराम ने बताया कि द मिलियम फामर्स स्कूल गन्ना किसानों को तकनीकी जानकारी देने का एक सशक्त माध्यम है। अभी तक इसमें कृषि, उद्यान व पशुपालन विभाग ही प्रतिभाग करते थे। लेकिन इस बार गन्ना विभाग भी किसानों को जागरूक करने का काम करेगा।

पाठशाला में गन्ना बीज के संबंध में सुझाव, ट्रेंच विधि से गन्ना वुबाई करने के लाभ, पेड़ी के फायदे, पेड़ी के लिए ध्यान रखने योग्य मुख्य सुझाव, लाल सड़न रोग का नियंत्रण व बचाव, गन्ना वुबाई, गन्ने के कीट और रोग प्रबंधन की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही गन्ना पर्यवेक्षक गन्ना विभाग की ओर से संचालित गन्ना विकास व राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के साथ गन्ना फसल से संबंधित तकनीकी जानकारियां भी मिलेगी। यह किसान पाठशाला 11,13,18 व 20 जून को लगेगी।

वंचित रह जाते थे 1.60 लाख किसान

गन्ना विभाग की ओर से इस समय गन्ना सर्वे का काम कराया जा रहा है, जिसके साथ ही किसान पाठशाला का आयोजन भी होगा। इसके लिए सभी ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक व गन्ना विकास निरीक्षकों को जिम्मेदारी सौपी गई है। किसान पाठशालाओं का आयोजन पहले भी किया जाता रहा है, लेकिन गन्ना विभाग की सहभागिता न होने के कारण जिले के 1.60 लाख किसान विभागीय योजनाओं की जानकारी से वंचित रह जाते थे। अब उन्हें विभाग के 44 गन्ना पर्यवेक्षकों के माध्यम से गन्ना से संबंधित जानकारियों पहुंचाई जाएगी।

85 गन्ना बाहुल्य न्याय पंचायतें चिन्हित

किसान पाठशालाओं के आयोजन के लिए जिले के 85 गन्ना बाहुल्य न्याय पंचायतों को चिन्हित किया गया है। गन्ना पर्यवेक्षकों की निगरानी को उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदर, खंड विकास अधिकारी ददरौल, भूमि संरक्षण अधिकारी गोमती, जिला उद्यान अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी खुदागंज, सिधौंली व बंडा, जिला कृषि अधिकारी, कृषि रक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Farmers will learn in the school sugarcane sowing and disease management