ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरट्रैन्च विधि से गन्ना बुवाई कर किसान उठाएं दोहरा लाभ

ट्रैन्च विधि से गन्ना बुवाई कर किसान उठाएं दोहरा लाभ

गन्ना विकास परिषद के द्वारा नगरिया गांव में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। आधुनिक तकनीक से गन्ना बुवाई करने वाले किसानों को पुरस्कृत किया...

ट्रैन्च विधि से गन्ना बुवाई कर किसान उठाएं दोहरा लाभ
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरFri, 26 Feb 2021 03:31 AM
ऐप पर पढ़ें

गन्ना विकास परिषद के द्वारा नगरिया गांव में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। आधुनिक तकनीक से गन्ना बुवाई करने वाले किसानों को पुरस्कृत किया गया।

गुरुवार को ज्येष्ठ गन्ना निरीक्षक उमाकांत द्विवेदी ने कहा कि सभी किसान ट्रैन्च विधि से गन्ना बुवाई कर खाली जगह में उड़द, मूंग, लोबिया, सूरजमुखी एवं सब्जियों की बुवाई करें। गन्ने के साथ से फसल करने से किसानों को दोहरा लाभ मिलेगा। गन्ना बुवाई से पहले गन्ने के टुकड़ों को कार्बेंडाजिम रसायन से भी उपचारित करने की सलाह दी गई। उन्होंने कहा कि किसान गन्ने में लाल सड़न रोग से बचाव के लिए अच्छी प्रजातियों की पौधशाला स्वयं तैयार करें। इसके बाद किसानों के बीच गन्ना उत्पादन, आधुनिक तकनीकी के अभिकरण एवं दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रतियोगिता भी कराई गई।

गन्ना उत्पादन में किसान प्रभाकर, नत्थो देवी व वेद राम, उन्नतशील खेती में सत्यपाल, संजीव, दूध उत्पादन में रामपाल ने पुरस्कार प्राप्त किए। अन्य किसानों को भी सम्मानित किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता महेंद्र पाल सिंह नेकी। इस दौरान नीतीश कुमार, रजनीश शंखधर, मनोज यादव, सुशील यादव आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें