ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरशिक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा, संदेह के घेरे में शाहजहांपुर के 165 सहायक अध्यापक

शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा, संदेह के घेरे में शाहजहांपुर के 165 सहायक अध्यापक

शाहजहांपुर के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत 165 शिक्षक अपने मूल प्रमाण पत्रों की जगह दूसरी कॉपी लगाकर संदेह के घेरे में आ गए हैं। विभाग ने फर्जीवाड़े की आशंका को देखते हुए निगाह तिरछी कर दी। संहेह...

शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा, संदेह के घेरे में शाहजहांपुर के 165 सहायक अध्यापक
हिन्दुस्तान संवाद,शाहजहांपुरTue, 24 Dec 2019 01:14 PM
ऐप पर पढ़ें

शाहजहांपुर के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत 165 शिक्षक अपने मूल प्रमाण पत्रों की जगह दूसरी कॉपी लगाकर संदेह के घेरे में आ गए हैं। विभाग ने फर्जीवाड़े की आशंका को देखते हुए निगाह तिरछी कर दी। संहेह में फंसे शिक्षकों की जांच करने के लिए एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया गया है। जिले के विद्यालयों में 2010 के बाद कार्यरत ऐसे शिक्षक विभाग की रडार पर आ गए हैं, जिन्होंने हाईस्कूल, इंटरमीडियट, स्नातक, अध्यापक प्रशिक्षण की दूसरी कॉपी संबंधित बोर्ड या संस्था से प्राप्त कर और पैन नंबर बदलकर जमा की थी। धांधली की आशंका के मद्देनजर विभाग ने जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है। कमेटी के अध्यक्ष एडीएम प्रशासन हैं।

शिक्षा विभाग ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा है, जिसमें दूसरी कॉपी जमा कर सेवाएं देने वाले शिक्षकों के नाम और विद्यालयों के नाम की सूची भी लगी है। विभाग से लिस्ट जारी होने के बाद गुरुजनों में खलबली मची है। वह अपने मूल प्रमाण पत्रों को तलाश करने में लग गए हैं। विभाग ने सूची में अंकित शिक्षकों के लिए बीईओ को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बीएसए राकेश कुमार ने पत्र में कहा कि संबंधित शिक्षकों के पास प्रथम मूल प्रति उपलब्ध है तो तत्काल विभाग के सामने पेश करें। पहली प्रति खोने या नष्ट होने पर दूसरी कॉपी बनवाने के लिए दिए प्रार्थना पत्र व समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञप्ति की प्रति साक्ष्य के रूप में पेश कर सकते हैं।

बीएसए ने चेतावनी दी कि साक्ष्य नहीं देने वाले के नाम जांच समिति को भेज दिए जाएंगे। विभाग ने प्रमाण पत्रों के अलावा पैन नंबर बदलने वालों की जांच का फरमान जारी किया है। बीएसए ने निर्देश दिए कि सूची के अतिरिक्त विकासखंड में कोई अन्य शिक्षक दूसरी या पैन नंबर बदलकर काम कर रहा है तो उसकी सूचना भी दें। जलालाबाद के आठ, सिंधौली के 13, जैतीपुर के 11, कलान के 24, मिर्जापुर के 28, ददरौल के 10, कांट और तिलहर के पांच-पांच, निगोही के एक, कटरा-खुदागंज में 14, पुवायां में पांच, बंडा में नौ, खुटार में 17, मदनापुर में 15 शिक्षकों ने द्वितीय कापी प्रमाण पत्रों की लगाई है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें