ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरबजट में हर वर्ग का रखा गया है ख्याल : खन्ना

बजट में हर वर्ग का रखा गया है ख्याल : खन्ना

नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना व सांसद अरुण कुमार सागर ने संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि मोदी सरकार- 2 का बजट गरीबों को बल, युवाओं को बेहतर कल के साथ न्यू इंडिया की ओर ले जाने वाला है। बजट में...

बजट में हर वर्ग का रखा गया है ख्याल : खन्ना
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSun, 07 Jul 2019 12:48 AM
ऐप पर पढ़ें

नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना व सांसद अरुण कुमार सागर ने संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि मोदी सरकार- 2 का बजट गरीबों को बल, युवाओं को बेहतर कल के साथ न्यू इंडिया की ओर ले जाने वाला है। बजट में सभी वर्गों का विशेष ख्याल रखा गया है। बजट में उच्च शिक्षा, नारी की भागीदारी, रेलवे में सुधार, ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार, किसानों का कल्याण, व्यापारियों के टैक्स में कटौती तथा आर्थिक मजबूती देने वाला है। जिसकी पूरे देश में चर्चा हो रही है।

उन्होंने बताया कि बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2 का पहला बजट पेश किया। सरकार ने नारी तू नारायणी की अवधारणा से नारी सशक्तिकरण को देखते हुए रोजगार में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कर्ज देने और ब्याज में छूट देने की घोषणा की है। बजट में सभी जिलों में महिला स्वयं सहायता समूहों के हितकारी कार्यक्रमों का विस्तार किया जाएगा। जन धन खाता धारक प्रत्येक एसएचजी सदस्य को 5000 रुपए के ओवरड्राफ्ट लेने की सुविधा होगी। प्रत्येक एसएचजी में महिलाओं को मुद्रा योजना के तहत एक लाख रुपए तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा। 2022 तक सभी को घर देने का लक्ष्य जिसके तहत 1,95 करोड़ मकानों का निर्माण कराया जाएगा। मकानों में पेयजल, शौचालय, रसोईघर, बिजली व गैस कनेक्शन भी उपलब्ध होंगे।

सांसद बोले-रोजगार के लिए मिलीं कई योजनाएं

सांसद अरुण सागर ने बताया कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में रोजी रोजगार बढ़ाने की दिशा में सरकार ने कई योजनाएं शुरू करने जा रही है, जिसमें किसानों को अन्नदाता से उर्जा दाता बनाने को प्राथमिकता दी जाएगी। सौर ऊर्जा से लेकर कृषि, कचरे का प्रयोग उर्जा के लिए करने को प्रोत्साहित किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को डिजिटल साक्षर बनाने की योजना के तहत पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने की योजना है।

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए जीरो बजट फार्मिंग के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने की घोषणा की गई है।

सागर ने बताया कि बजट में सरकार ने शिक्षा को देखते हुए करीब 5 हजार करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की है। सागर ने बताया कि स्टडी इन इंडिया नाम से एक नया प्रोग्राम शुरू कर दिया है। जिसका उद्देश्य दुनिया भर के छात्रों को भारतीय उच्च संस्थानों की ओर आकर्षित करना है। एमएसएमई सेक्टर में वर्ष 2024 तक 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। वार्ता में जिला अध्यक्ष राकेश मिश्रा अनावा, जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह यादव, सहकारी बैंक के चेयरमैन डीपीएस राठौर आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें