Doda steal from 940 plants of opium in Mirzapur - मिर्जापुर में अफीम के 940 पौधों से डोडा चोरी DA Image
18 नबम्बर, 2019|7:52|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिर्जापुर में अफीम के 940 पौधों से डोडा चोरी

मिर्जापुर में अफीम के 940 पौधों से डोडा चोरी

मोहम्मदपुर गुलड़िया गांव में मंगलवार रात चोरों ने अफीम के 940 पौधों का डोडा चोरी कर लिया। किसाने ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कराई। क्षेत्र में इस बार सैकड़ों कास्तकारों ने अफीम की खेती की है। करीब 60 प्रतिशत किसानों ने फसल से अफीम नहीं निकाली। ऐसी फसल को अफीम अधिकारियों की मौजूदगी में नष्ट करा दिया जाता है।

मोहम्मदपुर गुलड़िया गांव निवासी नीरज ने भी अफीम की खेती की थी। अफीम की फसल अच्छी न होने पर नीरज ने अधिकारियों को फसल से अफीम न निकालने की बात कही। मंगलवार रात नीरज की तबियत खराब थी। फसल की रखवाली उसका बेटा अर्जुन कर रहा था। आधी रात के बाद अर्जुन ने देखा तो खेत के पश्चिम दिशा से 940 अफीम के पौधों से डोडा गायब था।

चुनिंदा किसानों को जारी हैं लाइसेंस

अफीम की फसल प्रतिबंधित है। केंद्र सरकार के नारकोटिक्स विभाग द्वारा इसकी फसल के लिए चुनिंदा किसानों को लाईसेंस जारी किए जाते हैं। निश्चित रकबे पर फसल की अनुमति दी जाती है। फसल से पैदा होने वाली अफीम को बाराबंकी स्थित अफीम कार्यालय में जमा किया जाता है।

अफीम के पौधे में उसके ऊपरी भाग को डोडा कहते हैं। उसमे अफीम पाई जाती है। उसे फोड़ने पर अंदर से अफीम का बीज निकलता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में अफीम की कीमत लाखों रुपये प्रति किलो है। इसका बीज भी काफी महंगा बिकता है। बता दें डोडा से अफीम व बीज निकलता है। उसको भी नशे के शौकीन काफी महंगे दामों में खरीदते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Doda steal from 940 plants of opium in Mirzapur