ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरदीनी और दुनियावी तालीम को मोबाइल पर चल रही बच्चों की ‘क्लास’

दीनी और दुनियावी तालीम को मोबाइल पर चल रही बच्चों की ‘क्लास’

अभी तक जिन हाथों में दीनी किताबें मिला करती थी। उन हाथों की अंगुलियां मोबाइल पर नाच रही हैं। यह बच्चे मोबाइल पर वीडियो गेम नहीं खेल रहे। किसी से चैटिंग कर गप-शप भी नहीं करते। बल्कि ऑनलाइन क्लास के...

दीनी और दुनियावी तालीम को मोबाइल पर चल रही बच्चों की ‘क्लास’
हिन्दुस्तान संवाद,शाहजहांपुर। Tue, 12 May 2020 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

अभी तक जिन हाथों में दीनी किताबें मिला करती थी। उन हाथों की अंगुलियां मोबाइल पर नाच रही हैं। यह बच्चे मोबाइल पर वीडियो गेम नहीं खेल रहे। किसी से चैटिंग कर गप-शप भी नहीं करते। बल्कि ऑनलाइन क्लास के माध्यम से दीनी और दुनियावी तालीम हासिल कर रहे हैं। जी, हां हम बात कर रहे हैं जिले के मदरसों की। यहां भी ऑनलाइन कक्षाओं को शुरू करा दिया गया।
करीब 12 मदरसों ने ऑनलाइन पढ़ाई का इंतजाम कराया है। बच्चे भी खूब रूचि दिखा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से संचालित मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान किए जाने का सिलसिला जोर पकड़ गया है। लॉक डाउन के चलते घरों में कैद मदरसे के शिक्षक भी मोबाइल पर चलने वाली क्लासों में रूचि दिखा रहे हैं। अरबी-फारसी मदारिस एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष इकबाल हुसैन उर्फ फूल मियां बताते हैं कि जिले के काफी मदरसों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई। कुछ मदरसे अभी छूट रहे हैं। क्योंकि, अधिकतर बच्चों के पास मोबाइल फोन भी नहीं है। 

बेहतर शैक्षिक माहौल देने का प्रयास

मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह भी मदरसों में बेहतर शैक्षिक माहौल के लिए प्रयासरत है। उनकी कोशिश है कि मदरसे में पढ़ने वाले छात्र हाफिज और मौलवी बनकर निकले तो उसे दुनियावी शिक्षा का ज्ञान भी बेहतर तरीके से होना चाहिए। इसी उद्देश्य के साथ मदरसों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कराई गई। छात्र-छात्राएं खुद में महसूस करें कि वह मदरसे में नहीं, बल्कि एक अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने जाते हैं।

इन मदरसों में लग रहीं क्लासें

नगर के मदरसा नूरुल हुदा बिजलीपुरा, मदरसा रहमानिया दलेलगंज, मदरसा फैज ए आम, मदरसा शाल्मी फातिमा, मदरसा गरीब नवाज ककरा कला, मदरसा अतरिया जलालनगर, मदरसा दीनियात तालीमुल कुरान तिलहर, मदरसा शमसिया फैजाने हातिम तिलहर, मदरसा नादिर उल उलूम मीरानपुर कटरा  ने ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करना शुरू किया है। वही मदरसा मिनी आईटीआई नुरुल हुदा में प्रशिक्षकों ने भी ऑनलाइन प्रशिक्षण देना प्रारंभ कर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें