ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरबिल नहीं चुका पा रहे उपभोक्ता, दो उपकेंद्रों पर कटौती शुरू

बिल नहीं चुका पा रहे उपभोक्ता, दो उपकेंद्रों पर कटौती शुरू

जिस पॉवर हाउस के आधे उपभोक्ता बिल को प्रति महीने नहीं चुका पाएंगे। वहां के बिल देने वाले उपभोक्ताओं को भी बिजली कटौती की मार सहना पड़ सकती है। विभाग ने 50 प्रतिशत कम राजस्व देने वाले उपकेंद्रों को...

बिल नहीं चुका पा रहे उपभोक्ता, दो उपकेंद्रों पर कटौती शुरू
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSat, 03 Aug 2019 12:22 AM
ऐप पर पढ़ें

जिस पॉवर हाउस के आधे उपभोक्ता बिल को प्रति महीने नहीं चुका पाएंगे। वहां के बिल देने वाले उपभोक्ताओं को भी बिजली कटौती की मार सहना पड़ सकती है। विभाग ने 50 प्रतिशत कम राजस्व देने वाले उपकेंद्रों को चिन्हित करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है। पहले चरण में सिटी पार्क और ककरा उपकेंद्र को निशाने पर लिया।

दोनों पॉवर हाउस पर गुरुवार रात डेढ़ घंटे तक बिजली कटौती की गई। नई व्यवस्था से इंजीनियरों से लेकर उपभोक्ता तक टेंशन में आ गए हैं।

जिले में करीब 85 हजार बिल देने वाले उपभोक्ता हैं, परन्तु फिर भी शत-प्रतिशत राजस्व की वसूली नहीं हो पाती है। 24 घंटे बिजली लेने के बावजूद महानगर वाले बिल देने में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। जब उन पर शिकंजा कसा जाता है। तब वह अपना बिल अदा करते हैं। विभाग ने राजस्व को जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की मुश्किलें बढ़ाना शुरू कर दी। हालांकि, इस नई व्यवस्था से नियम बनाकर बिल जमा करने वाले भी संकट से जूझेंगे।

विभाग ने 50 प्रतिशत तक राजस्व की हानि पहुंचाने वाले उपकेंद्रों को चिन्हित कर लिया है। इन उपकेंद्रों पर कटौती की जाएगी। इसी श्रेणी में आए ककरा और सिटी पार्क के उपकेंद्र गुरुवार रात 12 से डेढ़ बजे तक बंद रहे। जिसके चलते उपभोक्ता गर्मी में बेहाल हो गए। उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अधिशासी अभियंता सिटी प्रशांत गुप्ता ने बताया कि 50 प्रतिशत राजस्व की हानि करने वाले उपकेंद्रों पर कटौती की गई थी।

इंजीनियर भी टेंशन में, क्या जवाब दें

इस व्यवस्था से सबसे ज्यादा इंजीनियर और बिजली कर्मचारी टेंशन में आ गए हैं। लगातार चेकिंग करने के बावजूद शत-प्रतिशत राजस्व वसूली न कर पाने वाले विभाग से उपभोक्ता सवाल कर रहे हैं। गुरुवार रात बिजली कट होने के बाद उपभोक्ताओं ने फोन करना शुरू कर दिए। उन्हें कटौती होने की बात बताई गई, लेकिन वह मानने को तैयार नहीं थे। तर्क दिया कि दूसरे उपकेंद्रों पर बिजली क्यों दी जा रही है।

कई मोहल्लों में बिजली गायब

-रात में ककरा उपकेंद्र के करीब आठ हजार घरों की बत्ती गुल हो गई। इसी तरह सिटी पार्क फीडर के करीब पांच हजार उपभोक्ता अंधेरे में रहे। दर्जनों मोहल्लों में पॉवर कट से लोग बेहाल हो गए।

आठ से दस घंटे तक कट सकती बिजली

=शासन ने बिजली देने के साथ ही राजस्व वसूली का टारगेट भी फिक्स कर दिया है। अधिकारियों की मानें तो पूर्वांचल इलाके में बिल जमा न होने पर आठ से दस घंटे तक बिजली की कटौती की गई।

---

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें