ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरगन्ना पर्यवेक्षकों की तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन

गन्ना पर्यवेक्षकों की तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन

गन्ना किसान संस्थान प्रशिक्षण केंद्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का गुरुवार को समापन हो गया। जिसमें विकास विभाग के गन्ना पर्यवेक्षकों के लिए गन्ना उत्पादन तकनीकी की जानकारी और अंत:फसली खेती से आय दोगुना...

गन्ना पर्यवेक्षकों की तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरFri, 19 Jul 2019 01:03 AM
ऐप पर पढ़ें

गन्ना किसान संस्थान प्रशिक्षण केंद्र पर तीन दिवसीय कार्यशाला का गुरुवार को समापन हो गया। जिसमें विकास विभाग के गन्ना पर्यवेक्षकों के लिए गन्ना उत्पादन तकनीकी की जानकारी और अंत:फसली खेती से आय दोगुना करने के टिप्स दिए गए।

संस्था के सहायक निदेशक डा. पीके कपिल ने कहा कि गन्ना किसानों की बढ़ती समस्याओं को ध्यान में रखते हुए प्रति इकाई उत्पादन में बढ़ोततरी लाना जरूरी हैं। किसानों की दो प्रमुख समस्याएं हैं पहला उत्पादन लागत का बढ़ना और दूसरा भूमि में जीवांश पदार्थ का कम होना। उन्होंने कहा कि संशोधित ट्रैंच विधि से गन्ना के साथ दलहन-तिलहन की सहफसली खेती करके दोगुनी आय प्राप्त कर सकते हैं।

इस मौके पर वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डा. अनेग सिंह ने गन्ने में समंवित पोषण प्रबंधन व गन्ना फसल में मृदा परीक्षण के अधार पर खाद और उर्वरकों के संतुलित प्रयोग की जानकारी दी। इस मौके पर वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डा. सुभाष सिंह, डा. केपी पांडेय, डा. केएम सिंह, डा. वीके श्रीवास्तव, डा. अजय तिवारी, डा. बीआरएस चौहान, डा. एसपी सिंह आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें