ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरबच्चे बहुत जल्द विषय वस्तु को समझ जाते

बच्चे बहुत जल्द विषय वस्तु को समझ जाते

नगर के बीईओ कार्यालय पर चल रहे डीएलएड वर्कशॉप में दीक्षा शर्मा का प्रोजेक्ट वर्क सबसे अच्छा...

बच्चे बहुत जल्द विषय वस्तु को समझ जाते
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरTue, 22 May 2018 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर के बीईओ कार्यालय पर चल रहे डीएलएड वर्कशॉप में दीक्षा शर्मा का प्रोजेक्ट वर्क सबसे अच्छा रहा। इसिलए, मंगलवार को दीक्षा शर्मा प्रशिक्षु शिक्षकों को पढ़ाया। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाने से विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगा रहता है। बच्चे बहुत ही जल्द विषय वस्तु को सब समझ जाते हैं, इसीलिए सभी प्रशिक्षु शिक्षकों को टीएलएम के साथ बच्चों को पढ़ाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बच्चों को सबसे सरल तरीका हो, उसे सबसे पहले बताना चाहिए। उसके बाद उसे कठिन प्रश्नों को करवाना चाहिए। कक्षा में ऐसा वातावरण तैयार करें, जिससे बच्चे कक्ष में आने के लिए तैयार रहें। यह तभी संभव है, जब बहुत ही सरल स्वभाव एवं लगन से बच्चों को पढ़ाई कराएं।

उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों को घर के लिए कम काम दें। प्रशिक्षु शिक्षिका आयुषी शुक्ला ने कहा कि हम हिंदी वर्णमाला को सबसे पहले बच्चों को करवाएं, उनको अक्षरों की पहचान भी कराएं। प्रशिक्षु शिक्षिका फरहीन बी ने प्रशिक्षु शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि कक्षा में जाते समय अपने साथ पूरी तैयारी के साथ जाना चाहिए। उसमें डस्टर, चाक, उपस्थिति पंजिका, अनिवार्य रूप से हाथ में होनी चाहिए।एबीआरसी धीरेंद्र सिंह यादव ने सभी प्रशिक्षु शिक्षकों को 24 तक टीएलएम से संबंधित फाइल लेशन प्लान आदि जमा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय तक प्रोजेक्ट जमा नहीं हुआ तो संबंधि प्रशिक्षु को अनुपस्थित माना जाएगा। इस मौके पर एबीआरसी सुरेश पाल सिंह, अवनीश सिंह, प्रशिक्षु शिक्षक रजनी पाल, प्रियंका, ज्योति कालरा, जगजीवन राम, कुलदीप कुमार, सुजीत कुमार सिंह, बबली, सुखवीर कुमार, राम सिंह वर्मा, मुरारी लाल शर्मा, फहीम खान, विष्णु चंद्र पांडे, शैंकी यादव, दाक्षी प्रजापति, नीतू सक्सेना, कुलदीप कौर आदि माैजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें