ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरट्रेन में जानवरों की हड्डियां, मच गया हड़कंप

ट्रेन में जानवरों की हड्डियां, मच गया हड़कंप

पूर्वोत्तर रेलवे में पीलीभीत से शाहजहांपुर आने वाली पैसेंजर ट्रेन के लगेज यान में जानवरों की हड्डियां मिलने का मामला सामने आया...

ट्रेन में जानवरों की हड्डियां, मच गया हड़कंप
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरWed, 21 Mar 2018 12:46 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वोत्तर रेलवे में पीलीभीत से शाहजहांपुर आने वाली पैसेंजर ट्रेन के लगेज यान में जानवरों की हड्डियां मिलने का मामला सामने आया है। हड्डियों की ट्रेन से तस्करी की जा रही थी। चालक व गार्ड को दुर्गंध लगने पर स्टेशन अधीक्षक को मेमो दिया गया। तब आरपीएफ ने तीन लोगों को हड्डियों की बोरियों के साथ हिरासत में लिया है। हर रोज सुबह नौ बजकर 40 मिनट पर पीलीभीत से शाहजहांपुर स्टेशन पर पैसेंजर टे्रन संख्या 52231 आती है। मंगलवार को ट्रेन के लगेज कोच में कुछ लोगों ने जानवरों की हड्डियों से भरी बोरियों को लोड कर लिया। ट्रेन के चलने पर गार्ड को दुर्गंध लगी। जिसके के बाद उसने वॉकी-टॉकी से चालक को जानकारी दी। शाहजहांपुर ट्रेन पहुंचने पर चालक दीपक मांझी व गार्ड जसवंत सिंह राना ने स्टेशन अधीक्षक नवल किशोर को मेमो दिया। जहां से आरपीएफ चौकी को सूचना दी गई। आरपीएफ चौकी इंचार्ज वीपी राय ने जवानों के साथ जाकर पार्सल यान से तीन लोगों को हिरासत में ले लिया। उन्हें हड्डियों वाली बोरियां भी मिलीं। सभी को पकड़कर चौकी पर ले आए, जहां से उन्हें छोड़ दिया गया।

दस बोरियों में थी हड्डियां

=बताया जा रहा है कि पार्सल यान से दस बोरियों में जानवरों की हड्डियां बरामद हुई हैं। बोरियों में हड्डियों के साथ पॉलीथिन व बोतलों को भी रखा गया था। यह पीलीभीत से शाहजहांपुर के बीच किस स्टेशन से लोड किया गया, यह गार्ड नहीं बता पाए।------------------लगेज यान में डलवाया ब्लीचिंग पाउडर=जानवरों की हड्डियों के चलते लगेज यान से लेकर आसपास की बोगियों के यात्री तक बेहाल हो गए। बदबू के कारण उनको सांस तक लेने में दुश्वारी हो रही थी। चूंकि, शाहजहांपुर और पीलीभीत के बीच स्टेशनों पर सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी नहीं रहती है। ऐसे में यात्री अपना विरोध तक दर्ज नहीं करा सके। यहां पर ट्रेन पहुंचने पर चालक ने स्टेशन अधीक्षक को मेमो देकर बताया कि दुर्गंध के चलते बोगी में भोजन करना भी मुश्किल है। उसके बाद लगेज यान की सफाई कराकर ब्लीचिंग पाउडर डलवाया गया।

-चौकी प्रभारी ने कहा-किसी को नहीं पकड़ा=पैसेंजर ट्रेन से हड्डियां मिलने के मामले को आरपीएफ के चौकी प्रभारी ने मैनेज कर लिया। चालक व गार्ड ने स्टेशन अधीक्षक को मेमो देकर साफ कहा कि पार्सल यान में जानवरों की हड्डियों से भरी बोरियां रखी गईं। वहीं चौकी इंचार्ज वीपी राय ने पूरे मामले में हाथ खड़े कर दिए। बोले कि हमने हड्डियों को बरामद नहीं किया। जीआरपी ने कार्रवाई की होगी। जबकि, जीआरपी ने किसी को हिरासत में लेने से इंकार कर दिया।

-पैसेंजर ट्रेन से हो रही हड्डियों की तस्करी

=पीलीभीत रूट पर चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों में हड्डियों की तस्करी की जा रही है। सुरक्षा कर्मियों की लापरवाही के चलते तस्कर आसानी से अपने काम कर रहे हैं। टे्रन की चेकिंग नहीं होने से तस्करों के हौसले बुलंद हैं।

शाहजहांपुर-पीलीभीत रूट की पैसेंजर ट्रेनों की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से रामभरोसे है। शाम में पैसेंजर ट्रेन पर सिर्फ दो सिपाही ही चलते हैं। दिन वाली ट्रेनों में खाकी वाले नजर तक नहीं आते हैं। शाहजहांपुर से निकलने के बाद सभी छोटे स्टेशन पड़ते हैं, जहां पर कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं है। जिसकी वजह से तस्कर आराम से अपना काम निकाल रहे हैं। गैस सिलेंडर से लेकर हड्डियों तक की तस्करी की जा रही है। -

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें