DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  शाहजहांपुर  ›  आओ राजनीति करें: किया वादा, लोकतंत्र के महात्योहार का बनेंगे अभिन्न अंग

शाहजहांपुरआओ राजनीति करें: किया वादा, लोकतंत्र के महात्योहार का बनेंगे अभिन्न अंग

हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरPublished By: Newswrap
Sat, 27 Apr 2019 01:30 AM
उस समय घंटाघर की सुई शाम का छह बजा रही थी। समाज के हर वर्ग की महिलाएं लोकतंत्र के महात्योहार का अभिन्न अंग बनने के लिए चली आ रही थी। चेहरे पर मुस्कान थी और मन में हर हाल में वोट करने का जज्बा। मौका...
1 / 3उस समय घंटाघर की सुई शाम का छह बजा रही थी। समाज के हर वर्ग की महिलाएं लोकतंत्र के महात्योहार का अभिन्न अंग बनने के लिए चली आ रही थी। चेहरे पर मुस्कान थी और मन में हर हाल में वोट करने का जज्बा। मौका...
उस समय घंटाघर की सुई शाम का छह बजा रही थी। समाज के हर वर्ग की महिलाएं लोकतंत्र के महात्योहार का अभिन्न अंग बनने के लिए चली आ रही थी। चेहरे पर मुस्कान थी और मन में हर हाल में वोट करने का जज्बा। मौका...
2 / 3उस समय घंटाघर की सुई शाम का छह बजा रही थी। समाज के हर वर्ग की महिलाएं लोकतंत्र के महात्योहार का अभिन्न अंग बनने के लिए चली आ रही थी। चेहरे पर मुस्कान थी और मन में हर हाल में वोट करने का जज्बा। मौका...
उस समय घंटाघर की सुई शाम का छह बजा रही थी। समाज के हर वर्ग की महिलाएं लोकतंत्र के महात्योहार का अभिन्न अंग बनने के लिए चली आ रही थी। चेहरे पर मुस्कान थी और मन में हर हाल में वोट करने का जज्बा। मौका...
3 / 3उस समय घंटाघर की सुई शाम का छह बजा रही थी। समाज के हर वर्ग की महिलाएं लोकतंत्र के महात्योहार का अभिन्न अंग बनने के लिए चली आ रही थी। चेहरे पर मुस्कान थी और मन में हर हाल में वोट करने का जज्बा। मौका...

उस समय घंटाघर की सुई शाम का छह बजा रही थी। समाज के हर वर्ग की महिलाएं लोकतंत्र के महात्योहार का अभिन्न अंग बनने के लिए चली आ रही थी। चेहरे पर मुस्कान थी और मन में हर हाल में वोट करने का जज्बा। मौका था हिन्दुस्तान की ओर से हुए शपथ समारोह का।

युवतियां, नौकरीपेशा और गृहणी महिलाओं ने अखबार की मुहिम की सराहना करते हुए हाथों पर वोट की मेंहदी रचाई। मेंहदी का रंग सुर्ख होते ही सभी ने महात्योहार का हिस्सा बनने का संकल्प लिया। यह भी वादा किया कि वह अपने आसपास के लोगों को वोट की अहमियत बताएंगे और मतदान जरूर ही कराएंगे।

शुक्रवार को हिन्दुस्तान की ओर से शपथ समारोह का आयोजन किया गया था। प्रोग्राम में हर वर्ग की महिला आमंत्रित थी। शाम ढलते ही महिलाओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। टीचर्स की संख्या सबसे ज्यादा थी।

हिन्दुस्तान के बैनर के सामने खड़े होकर महिलाओं ने हाथों में मेंहदी रचाने का सिलसिला शुरू किया। किसी ने हाथ पर देश के नक्शे का चित्र खींचकर वोट डालने का संकल्प लिया। वहीं बहुत सी मातृ शक्ति ने जागरूकता वाले स्लोगन लिखे। महिलाओं ने एक स्वर से कहा कि वह 29 अप्रैल का मतदान जरूर करेंगे। घर का काम-काज छोड़कर सबसे पहले वोट डालने जाएंगे। वादा किया कि देश के महात्योहार के हिस्सेदार जरूर बनेंगे। डीआईओएस रवि दत्त भी शिक्षिकाओं का उत्साहवर्धन करने के लिए पहुंचे थे।

जिविनि ने दिलाई शपथ

जिला विद्यालय निरीक्षक रवि दत्त ने पुरुषों और महिलाओं को शपथ दिलाई। कहा कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे और स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को बनाए रखेंगे। उन्होंने सभी से 29 अप्रैल को वोट देने का आह्वान किया।

सेल्फी लेने का रहा के्रज

कार्यक्रम के दौरान महिलाओं में सेल्फी लेने का क्रेज रहा। चलो-चलो मतदान करें...गीत के बीच अपने गु्रप के साथ सभी ने सेल्फी ली। इस बीच हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। जिसमें सभी ने वोट डालने के लिए वादा किया।

लोगों को रोक कर लगाई मेंहदी

घंटाघर पर हिन्दुस्तान के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राहगीरों के भी मेंहदी लगाई गई। मातृशक्ति ने राहगीरों के हाथों पर वोट की मेंहदी लगाई। उन्हें हिन्दुस्तान के पत्रक बांटकर वोट देने के लिए जागरूक किया। वोट की अहमियत पर भी रोशनी डाली गई।

गीत से भरा जोश

कार्यक्रम शुरू होने के साथ ही गीत ने लोगों में जोश भरना शुरू कर दिया। मतदान के प्रति जागरूक करने वाले गीत ने लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित किया। लोगों ने वोट डालने के लिए संकल्प भी लिया।

वोट डालना सभी का फर्ज

वोट डालना सभी का फर्ज है। इस अधिकार को समझने की जरूरत है। वोट डालने जरूर जाएं, जिससे लोकतंत्र के महापर्व पर अपनी जिम्मेदारी को निभाया जा सके। वोट डालने के लिए अपनी नजदीकी बूथ पर जरूर जाए।

नाहिद

जरूर करें वोट की चोट

पांच साल के बाद लोकसभा चुनाव आया है। क्या हम वोट डालने के लिए कुछ समय नहीं निकाल सकते हैं। 29 अप्रैल को अपने र्पोंलग बूथ पर जरूर जाएं और वोट की चोट करें। वोट करने से सशक्त सरकार बना सकते हैं।

निदा

हिन्दुस्तान की मुहिम सराहनीय

वोटरों को जागरूक करने के लिए हिन्दुस्तान का कार्यक्रम काफी सराहनीय है। वोटरों को प्रेरणा लेकर अपने मत का प्रयोग करने जरूर जाना चाहिए। हिन्दुस्तान वोट के प्रति लोगों में चेतना जगाने का काम कर रहा है।

गुलबहार

बेहतर प्रत्याशी को वोट दें

लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रत्याशी को वोट दें। ऐसे व्यक्ति को वोट और सपोर्ट करें, जो आम जन की समस्या का समाधान कर सकें। जिले में बेहतर माहौल दे सकें। सिर्फ चुनाव के समय कुंडी खटकाने वालों से सावधान रहें।

सिमी शुक्ला

वोट बनाएगा बेहतर सरकार

हर वोट की अपनी कीमत होती है। एक-एक वोट महत्वपूर्ण है। वोट से ही जनता का ख्याल रखने वाली सरकार का ध्यान रखा जा सकता है। वोट देने जरूर जाएं, क्योंकि वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने का जिम्मा पूरे जिले का है।

दिव्या शुक्ला

शिक्षा की व्यवस्था बेहतर हो

शिक्षा की व्यवस्था को बेहतर मनाया जाए। बेटियों को रोजगार देने के लिए सरकार को योजनाओं को शुरू करना चाहिए। नौकरी में नारी का कोटा लागू किया जाए, जिससे पढ़ी-लिखी महिलाओं को जीवन यापन करने के लिए आसानी से फायदा मिल सकें।

पारुल

वोट करना सभी का कर्तव्य

वोट करना सभी का कर्तव्य है। बेटियों को अपने साथ होने वाली ज्यादती को रोकने के लिए वोट करना चाहिए। महिलाओं को खुद निर्णय करना है कि वह किसे वोट देंगी। सोच-समझकर अपना वोट करने का समय आ गया।

शिखा

बेहतर शिक्षा व्यवस्था दी जाए

शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाए जाने के लिए सरकार को ठोस कदम उठाने की जरूरत है। क्योंकि, शिक्षा का स्तर अभी काफी खराब है। नारी के लिए योजनाएं बहुत बनी हैं, लेकिन उस पर अमल नहीं हो पा रहा है।

डा.सरिता गुप्ता

संबंधित खबरें