ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुरनिर्भया फंड से शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन पर लगेंगे 68 कैमरे

निर्भया फंड से शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन पर लगेंगे 68 कैमरे

शाहजहांपुर के रेलवे स्टेशन पर तीसरी आंख की पहरेदारी शुरू कराई जाएगी। त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने 68 कैमरे लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। रेलवे सुरक्षा बल ने कैमरे लगाए जाने के लिए स्थान...

निर्भया फंड से शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन पर लगेंगे 68 कैमरे
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरSun, 06 Oct 2019 01:07 AM
ऐप पर पढ़ें

शाहजहांपुर के रेलवे स्टेशन पर तीसरी आंख की पहरेदारी शुरू कराई जाएगी। त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने 68 कैमरे लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। रेलवे सुरक्षा बल ने कैमरे लगाए जाने के लिए स्थान को चिन्हित कर लिया है। कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। इसके लिए सारी तैयारियों को पूरा कर लिया गया।

दीपावली पर रेलवे स्टेशन पर काफी ज्यादा भीड़ रहती है। आने-जाने वालों पर तीसरी आंख से निगाह रखने के लिए पिछली साल भी कैमरे लगाए गए थे। लेकिन वह वैकल्पिक व्यवस्था थी। तब आरपीएफ थाने पर कंट्रोल रूम बनाया गया था। इस बार निर्भया फंड से 68 कैमरे लगाए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई।

स्टेशन अधीक्षक के पाए आए पत्र के बाद तैयारियों को शुरू कर दिया गया। आरपीएफ ने मुख्य गेट, बुकिंग, पार्सल, सभी प्लेटफार्म, ओवरब्रिज, पार्सल हाउस, सेकेंड इंट्री और मालगोदाम साइड के स्थानों को चिन्हित कर लिया है। अधिकारियों की मानें तो दीपावली के त्योहार से पहले ही कैमरे को लगा दिया जाएगा।

थाने में नहीं बनेगा कंट्रोल रूम

इस बार आरपीएफ थाने पर कंट्रोल रूम नहीं बनाया जाएगा। बल्कि, वेतन कार्यालय के पास बने कमरे में कंट्रोल रूम तैयार कराया जाएगा। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई। कमरे की सफाई व्यवस्था को भी दुरूस्त करा दिया गया है।

पिछले साल लगे थे 11 कैमरे

त्योहारी सीजन पर पिछले साल 11 कैमरों को आरपीएफ ने लगाया था। कैमरों के माध्यम से यात्रियों पर निगाह रखी गई थी। टेंडर प्रक्रिया के तहत कैमरे लगे थे। त्योहार खत्म होने के बाद कैमरों को उतार लिया गया था। हालांकि, स्टेशन पर कैमरे लगाए जाने के लिए काफी समय पहले आरपीएफ ने मुरादाबाद में पत्राचार किया था। जिस पर अब मुहर लग पाई है।

जीआरपी ने लगाए थे कैमरे, बंदरों ने नहीं चलने दिए

शाहजहांपुर के रेलवे स्टेशन पर जीआरपी ने सात कैमरों को लगाया था। इन कैमरों के जरिए कुछ दिन ही अधिकारी स्टेशन की निगहबानी कर पाएं। जबकि, बंदरों ने तार नोंच देने से कैमरे ज्यादा दिन नहीं चल पाए। दो बार इंजीनियरों ने तारों को सही कर कैमरे चलाएं। परन्तु फिर वह कैमरे शोपीस बनकर रह गए।

68 कैमरों को दीपावली के मौके पर लगाने के लिए निर्देश आया है। उसके लिए स्थान को चिन्हित कर लिया गया। कंट्रोल रूम को वेतन कार्यालय के पास में बनाया जाएगा। सारी निगहबानी आरपीएफ के जिम्मे रहेगी।

मनोज कुमार सिंह, स्टेशन अधीक्षक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें