ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश शाहजहांपुर240 करोड़ से होगा शाहजहांपुर-बीसलपुर रेलखंड के आमान-परिवर्तन का काम

240 करोड़ से होगा शाहजहांपुर-बीसलपुर रेलखंड के आमान-परिवर्तन का काम

शाहजहांपुर और बीसलपुर के बीच रेलखंड के अमान परिवर्तन का काम 240 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से पूरा किया जाएगा। इस निर्माण काम के लिए गुरुवार को केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज ने शिलान्यास किया। दावा किया...

शाहजहांपुर और बीसलपुर के बीच रेलखंड के अमान परिवर्तन का काम 240 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से पूरा किया जाएगा। इस निर्माण काम के लिए गुरुवार को केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज ने शिलान्यास किया। दावा किया...
1/ 2शाहजहांपुर और बीसलपुर के बीच रेलखंड के अमान परिवर्तन का काम 240 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से पूरा किया जाएगा। इस निर्माण काम के लिए गुरुवार को केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज ने शिलान्यास किया। दावा किया...
शाहजहांपुर और बीसलपुर के बीच रेलखंड के अमान परिवर्तन का काम 240 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से पूरा किया जाएगा। इस निर्माण काम के लिए गुरुवार को केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज ने शिलान्यास किया। दावा किया...
2/ 2शाहजहांपुर और बीसलपुर के बीच रेलखंड के अमान परिवर्तन का काम 240 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से पूरा किया जाएगा। इस निर्माण काम के लिए गुरुवार को केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज ने शिलान्यास किया। दावा किया...
हिन्दुस्तान टीम,शाहजहांपुरFri, 08 Mar 2019 01:04 AM
ऐप पर पढ़ें

शाहजहांपुर और बीसलपुर के बीच रेलखंड के अमान परिवर्तन का काम 240 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से पूरा किया जाएगा। इस निर्माण काम के लिए गुरुवार को केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज ने शिलान्यास किया। दावा किया कि दोहरी लाइन से यातायात के साधन सुगम होंगे, साथ ही बीसलपुर, पीलीभीत के लोगों को दिल्ली तक जाने में सुविधा होगी।

पूर्वोत्त रेलवे के प्रशासनिक अधिकारी निर्माण ने एक साल में 47.07 किमी लंबे रेलखंड को बिछवाने का वादा किया।

ब्रिट्रिश जमाने से चल रही शाहजहांपुर से पीलीभीत जाने वाली पैसेंजर ट्रेनों को संचालन 21 मई 2018 को बंद कर दिया गया था। ट्रेनों के बंद होने से इस रूट के तमाम लोगों के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करना मुश्किल हो गया।

इसी कड़ी में गुरुवार दोपहर बाद केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज ने 240 करोड़ की अनुमानित लागत वाले शाहजहांपुर-बीसलपुर रेलखंड के अमान परिवर्तन के काम का शिलान्यास किया। मंत्री ने कहा कि लाइन के दोहरीकरण का काम होने से यातायात के साधन सुलभ होंगे।

इस लाइन के जरिए ट्रेन द्वारा राजधानी तक सीधे जा सकेंगे। रेलवे लाइन के निर्माण में रास्ते में किसी ग्रामीण को दिक्कत न हो, इसका रेल अधिकारी ध्यान रखे। प्रशासनिक अधिकारी निर्माण सुंधाश शर्मा ने कहा कि रेलवे भारत की जीवन रेखा कही जाती है। शाहजहांपुर और बीसलपुर रेलखंड का निर्माण एक साल में होगा।

बीसलपुर से बरेली और दिल्ली तक जा सकेंगे। ट्रेन का संचालन होने से क्षेत्र की प्रगति होगी। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने दीप जलाकर शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि कृष्णाराज, भाजपा नेता बाबूराम गुप्ता और सत्यभान सिंह भदौरिया को अंगवस्त्र भेंट किए गए। कार्यक्रम में रेलवे प्रतिनिधि अनिल सिंह चौहान, सुशील मिश्रा, ब्रिजराम फौजी, सत्यपाल सिंह चौहान, सूरज तिवारी, रामबरन सिंह आदि मौजूद रहे।

एक नजर रेलवे लाइन पर

-2017-18 में रेल लाइन को स्वीकृत किया गया। 240 करोड़ की अनुमानित लागत वलो रेल खंड की लंबाई 47.07 किमी है। 60 किलोग्राम का स्लीपर डाला जाएगा। इस परियोजना से शाहजहांपुर-बीसलपुर-पीलीभीत अमान परिवर्तन से क्षेत्र के लोग सीधे रेल संपर्क से जुड़ सकेंगे।

बीसलपुर से शाहजहांपुर स्टेशन की फैक्ट फाइल

11 स्टेशन इस रूट पर पड़ते हैं।

04 क्रासिंग

07 हाल्ट

03 मानवरहित रेलवे क्रासिंग

03 इंटरलॉक क्रासिंग

03 लंबे पुल भी हैं।

13 छोटे पुल पड़ते हैं।

04 पैदल यात्री पुल

पावर केबिन के पास भी लगेगी स्वचलित सीढ़ियां

प्लेटफार्म नंबर एक पर स्वचलित सीढ़ियों के शिलान्यास के बाद अब पॉवर केबिन के पास भी सीढ़ियों का शिलान्यास हो गया। केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज ने नारियल फोड़ औपचारिकता निभाई। केंद्रीय मंत्री कृष्णाराज ने कहा कि स्वचलित सीढ़ियों का निर्माण जून तक हर हाल में हो जाएगा। इसके लिए 50 लाख रुपये का खर्च आएगा। सीढ़ियों के लिए पुल का निर्माण भी कराया जाएगा। जिसके जरिए मालगोदाम साइड से छोटी लाइन तक लोग आसानी से पहुंच सकेंगे।

मंत्री पहुंच गई, तैयारियां पूरी न हो पाई

पॉवर केबिन के पास स्वचलित सीढ़ियों का शिलान्यास आनन-फानन में कराया गया। जिस समय मंत्री स्टेशन के गेट पर थी। उस वक्त शिलान्यास स्थल पर तैयारियां चल रही थी। रेलखंड का शिलान्यास करने के बाद मंत्री पॉवर केबिन के पास पहुंच गई। उस समय पत्थर को लगाने के लिए स्टैंड लगाया जा रहा था। अचानक मंत्री के पहुंचने पर अधिकारी और कर्मचारियों के हाथ-पांव फूल गए। हालांकि, कृष्णाराज ने जल्दी न करने की बात कही। मंत्री के नरम तेवर को देखकर उस स्टैंड को कर्मचारियों ने छोड़ दिया। तुरन्त ही पर्दे के पीछे रखे भारी-भरकम पत्थर को उठाया। उसी पर नारियल फुड़वाकर उद्घाटन कर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें