ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश संतकबीरनगरविश्वविद्यालयी परीक्षाएं शरू, 47 केन्द्रों पर आयोजित हो रही परीक्षाएं

विश्वविद्यालयी परीक्षाएं शरू, 47 केन्द्रों पर आयोजित हो रही परीक्षाएं

संतकबीरनगर। निज संवाददाता कपिलवस्तु विवि सिद्धार्थनगर से संबद्व महाविद्यालयों की परीक्षा...

विश्वविद्यालयी परीक्षाएं शरू, 47 केन्द्रों पर आयोजित हो रही परीक्षाएं
हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरThu, 15 Jul 2021 03:50 AM
ऐप पर पढ़ें

संतकबीरनगर। निज संवाददाता

कपिलवस्तु विवि सिद्धार्थनगर से संबद्व महाविद्यालयों की परीक्षा बुधवार से शुरू हो गई है। जिले में 68 महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए 47 केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए जिले में एचआरपीजी कालेज को नोडल बनाया गया है। कालेज में बी-काम, एमकाम और बीए द्वितीय वर्ष की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार को एचआरपीजी कालेज में 388 छात्रों ने प्रतिभाग किया। कड़ी जांच के बाद ही परीक्षा कक्ष में बच्चों को प्रवेश दिया जा रहा है।

कोरोना के चलते इस वर्ष प्रथम वर्ष की परीक्षा को स्थगित कर दिया गई है। द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष प्रश्नपत्र में भी बदलाव किए गए हैं। प्रश्नपत्रों को छोटा बनाया गया है और कम समय में परीक्षा देनी है। परीक्षा इंचार्ज डीएन पांडेय ने बताया कि बुधवार को बीकाम द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा के अलावा एमकाम और बीए द्वितीय वर्ष की परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। कालेज की प्राचार्य मंजू मिश्रा ने बताया कि परीक्षा में प्रत्येक बच्चे को मास्क पहनना अनिवार्य है। सेनेटाइजर लगाने के बाद ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिया जा रहा है।

अनिवार्य प्रश्न घटकर 100 शब्द का हुआ :

प्राचार्य मंजु मिश्रा ने बताया कि विश्वविद्यालयी परीक्षा में जो पहला प्रश्न 200 शब्दों में लिखना होता था उसकी सीमा घाटा दी गई है। उन्होंने बताया कि विवि ने पत्र भेजकर निर्देश जारी किया है। अब दो सौ शब्दों की जगह 100 शब्द में ही उत्तर लिखना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें