ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश संतकबीरनगरखुली बैठक में गांव के विकास का बना खाका

खुली बैठक में गांव के विकास का बना खाका

लोहरौली। हिन्दुस्तान संवाद सेमरियवां ब्लॉक के ग्राम पंचायत पिपरा हंकार में शुक्रवार को...

खुली बैठक में गांव के विकास का बना खाका
हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरSat, 26 Jun 2021 04:51 AM
ऐप पर पढ़ें

लोहरौली। हिन्दुस्तान संवाद

सेमरियवां ब्लॉक के ग्राम पंचायत पिपरा हंकार में शुक्रवार को खुली बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सचिव, प्रधान, वार्ड सदस्य व गांव के लोग शामिल हुए। बैठक में गांव के विकास कार्यों के लिए एक करोड़ की परियोजना पास हुई। स्कूल के कायाकल्प, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन निर्माण को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया।

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान शकुंतला देवी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में निर्वाचित 11 वार्ड सदस्य व गांव की जनता भी मौजूद रही। ग्राम प्रधान, सचिव व ग्रामीणों ने गांव के विकास का खाका तैयार किया। बैठक में अधूरे पड़े पंचायत भवन के निर्माण के लिए निर्णय लिया गया।

इसके अलावा प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के कायाकल्प, विद्यालय परिसर में इंटरलॉकिंग, बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्क, सामुदायिक शौचालय, जल निकासी के लिए नाली निर्माण, गांव में प्रकाश व्यवस्था, मनरेगा सहित अन्य कार्यों पर खर्च करने के लिए एक करोड़ से अधिक की परियोजना पर सदस्यों ने मुहर लगाई। इस दौरान प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विचार विमर्श किया गया। शिक्षा समितियों प्रभावी बनाने व विद्यालय में शिक्षा सामग्री को बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

निर्माण समिति के अध्यक्ष अहमद हुसैन ने कई परियोजनाओं के निर्माण के लिए अपना प्रस्ताव रखा। महिला कल्याण एवं स्वास्थ समिति की अध्यक्ष इंद्रमती ने महिलाओं के स्वास्थ्य, टीकाकरणव व गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए कई सुझाव पेश किया। इस दौरान प्रधान प्रतिनिधि सुभाष चंद्र कनौजिया, वार्ड सदस्य अख्तर हुसैन, मेवालाल, शाहजहां, मंसूर, अकबर हुसैन, मुस्ताक अहमद, राजेश कुमार कनौजिया आदि लोग मौजूद रहे।

जल निकासी ही सबसे बड़ी समस्या

गांव में जल निकासी के लिए बनाई गई कई नाली टूट कर जीर्ण शीर्ण हो गई है। नाली के टूटने से अधिकांश स्थानों पर जाम जैसी हालत बन गई है। जल निकासी के लिए टूटी नालियों की मरम्मत के लिए प्रस्ताव पास किया गया। इसके अलावा जलजमाव की समस्या को दूर करने के लिए नाली निर्माण के लिए कार्य योजना तैयार की गई।

ओपेन जिम व पार्क निर्माण की बनी सहमति

ग्राम पंचायत के बुजुर्गों, युवाओं व बच्चों के मनोरंजन के लिए ओपेन जिम व पार्क निर्माण का सदस्यों ने प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव पर घंटों चली बहस के बाद प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई। फिटनेस बनाए रखने व बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्क निर्माण होना काफी लाभदायक है। गांव के अन्य विकास कार्यों के साथ ओपेन जिम व पार्क का निर्माण किया जाएगा। इस कार्य के लिए ग्राम प्रधान व सचिव ने भी सहमति जताई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें