DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  संतकबीरनगर  ›  लघु तालाब के लिए दस लोगों ने कटवाए टोकन
संतकबीरनगर

लघु तालाब के लिए दस लोगों ने कटवाए टोकन

हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:40 AM
लघु तालाब के लिए दस लोगों ने कटवाए टोकन

संतकबीरनगर। निज संवाददाता

जिले में लघु तालाबों को बहु उपयोगी बनाने के लिए कृषि निदेशालय से इसके निर्माण पर जोर दिया जा रहा है। तालाबों के निर्माण पर किसानों को 50 फीसदी तक का अनुदान भी दिया जा रहा है। किसान इन तालाबों का प्रयोग मत्स्य पालन के साथ साथ मखाना की खेती कर सकते हैं। इसके अलावा तालाब के पानी का सिंचाई में भी प्रयोग हो सकता है।

जिले में 25 तालाबों के की खोदाई का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसमें 20 सामान्य और पांच तालाब अनुसूचित जाति के किसान के लिए आरक्षित थे। तालाबों की खोदाई के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना था। 25 तालाबों के सापेक्ष 33 किसानों ने आवेदन किए, लेकिन जब टोकन कटवाने के की बारी आई तो केवल दस किसानों ने ही टोकन कटवाए। इसमें से आठ सामान्य किसान हैं और दो किसान अनुसूचित जाति के हैं। अब इन किसानों का विभाग से स्थलीय सत्यापन किया जाएगा और सत्यापन के बाद तालाब निर्माण की अनुमति दे दी जाएगी।

किसानों को तीन किश्त में मिलेगा अनुदान

किसानों को लघु तालाब के निर्माण में 50 फीसदी का अनुदान दिया जाएगा। यह अनुदान तालाब का निर्माण पूरा हो जाने के बाद किसानों के खाते में आरटीजीएस सिस्टम के माध्यम से भेजा जाएगा। अनुदान की राशि किसानों के खाते में तीन किस्तों में हस्तान्तरित की जाएगी।

तो बरसात बाद ही हो पाएगा तालाब का निर्माण

समय से पूर्व बरसात शुरू हो जाने के कारण तालाब निर्माण में देरी होगी। हालांकि तालाब निर्माण पूरा करने के लिए मार्च 2022 तक का समय बाकी है। माना जा रहा है कि तालाबों का निर्माण बरसात बाद ही शुरू हो पाएगा।

‘तालाब के लिए दस किसानों ने आवेदन किया है। इन किसानों ने टोकेन कटवा लिए हैं। स्थलीय सत्यापन के बाद इन्हें तालाबा निर्माण की अनुमति दे दी जाएगी।

सत्येन्द्र कुमार तिवारी

भूमि संरक्षण अधिकारी

संबंधित खबरें