DA Image

संतकबीरनगरटीकाकरण में रुचि नहीं ले रहे लोग

हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 09:50 PM
टीकाकरण में रुचि नहीं ले रहे लोग

संतकबीरनगर। हिन्दुस्तान टीम

कोविड-19 के टीकाकरण में लोग रुचि नहीं ले रहे हैं। स्थिति यह है कि लक्ष्य का आधा भी हर दिन टीका नहीं लग पा रहा है। कर्मचारी टीकाकरण केन्द्र पर पूरे दिन लोगों के आने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन लोग चेत ही नहीं रहे हैं। अभी जनपद में 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों का ही केवल टीकाकरण हो रहा है।

लेकिन इस उम्र के लोग भी उतनी संख्या में नहीं पहुंच रहे हैं जितना लक्ष्य निर्धारित हो रहा है। स्वास्थ्य महकमा लगातार अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण पर जोर दे रहा है। लेकिन उसका असर देखने को नहीं मिल रहा है। ज्यादातर केन्द्र पर सन्नाटा ही देखने को मिलता है।

जनपद में अब तक मात्र 53.03 प्रतिशत ही टीकाकरण हो सका है। 45 से अधिक उम्र वाले 1 लाख 60 हजार 629 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। जिसके सापेक्ष 79 हजार 956 ने टीका लगवाया है। हेल्थ केयर वर्कर का 90.54 प्रतिशत और फ्रंट लाइन वर्कर का 89.88 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। सोमवार को भी जनपद के टीकाकरण केन्द्र पर लोगों की उपस्थिति काफी कम देखी गई।

खलीलाबाद :

खलीलाबाद में 50 प्रतिशत भी नहीं हो सका टीकाकरण :

जिले मुख्यालय पर टीकाकरण की रफ्तार बहुत सुस्त है। माना जा रहा था कि जो किसी भी अस्पताल में नहीं पहुंच पाएगा वह जिला मुख्यालय पर आयोजित कैंप में जरूर आसानी से टीकाकरण करा लेगा। जिला अस्पताल के लिए 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की 38 हजार तीन सौ की आबादी आंकी गई है।

अब तक केन्द्र पर महज 18 हजार 371 लोग ही टीकाकरण आकर करवा चुके हैं। जबकि यहां पर वैक्सीनेटर के रूप में रियाजुलनिशा उर्फ रिया सिद्दिकी, दिव्या भारती और दीपक कुमार नियमित रूप से टीका लगाने के लिए केन्द्र पर तैनात हैं। कर्मचारियों का कहना है कि जो भी केन्द्र पर आ रहे हैं उन्हें प्रतिरक्षित किया जा रहा है। लेकिन आने वालों की संख्या काफी कम है।

मेंहदावल :

कोरोना संक्रमण थमते ही टीकाकरण की रफ्तार हुई सुस्त

मेंहदावल क्षेत्र में कोरोना टीकाकरण अभियान सुस्त पड़ गया है। केन्द्रों पर टीका लगवाने आने वालों की संख्या में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। यह हाल तब है जब सीएचसी द्वारा गांवों में प्रतिदिन टीका लगाने के लिए कैम्प लगाया जा रहा है। सोमवार को टीकाकरण केन्द्र सूने रहे।

मेंहदावल सीएचसी समेत रानीपुर, नन्दौर तथा पड़रिया स्वास्थ्य केन्द्र पर टीकाकरण अभियान चलाया गया। लेकिन 130 के सापेक्ष 70 लोगों ने टीका लगवाया। सीएचसी पर तैनात वेरीफायर ध्रुव सिंह ने बताया केन्द्र पर वैक्सीन उपलब्ध है। लेकिन चार बजे तक इंतजार करने के बाद भी महज 20 लोग ही टीका लगवाने आए। प्रतिरक्षण अधिकारी श्यामधर राव ने बताया कि मेंहदावल ब्लाक के 45 वर्ष से ऊपर के टीकाकरण के लिए लगभग 48 हजार का लक्ष्य मिला है। जिसमें 10 हजार 670 को कोविशील्ड तथा 900 लोगों को को-वैक्सीन का डोज समेत कुल 11 हजार 5 सौ 70 लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है।

सीएचसी सेमरियावां :

लक्ष्य का 20 प्रतिशत ही हो पाया टीकाकरण

सीएचसी सेमरियावां में कोरोना के टीकाकरण की रफ्तार काफी धीमी है। जागरूकता के अभाव में लोग टीका लगवाने से डर रहे हैं। टीकाकरण की यही रफ्तार रही तो लक्ष्य पूर्ण हो पाना मुश्किल है। सीएचसी में चिकित्सकों, फ्रंटलाइन वर्कर, सचिवों व पुलिसकर्मियों को टीका लगाने के लिए लगभग 1500 का लक्ष्य रखा गया था जो शतप्रतिशत पूर्ण कर लिया गया।

मगर 45 आयु वर्ग के ऊपर वालों के लिए 30 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 8 हजार 250 लोगों का ही टीकारण हो पाया है। टीकाकरण अधिकारी मोहम्मद कौसर ने बताया कि लक्ष्य के सपेक्ष प्रत्येक दिन 20 से 25 प्रतिशत लोग ही टीका लगवाने केन्द्र पर पहुंच रहे हैं।

सीएचसी हैंसर :

टीकाकरण की गति बहुत कम

सीएचसी हैंसर में पिछले दिनों की स्थिति देखी जाय तो यहां कोविड टीके की रफ्तार बहुत धीमी रही। अस्पताल पर ऐसे भी मौके आए जब लोगों के कम संख्या में पहुंचने से वैक्सीन का पैक खोला ही नहीं जा सका। एक वैक्सीन का पैक खोलने पर नौ लोगों को टीका लगाया जाता है।

लेकिन नौ की संख्या न होने से वैक्सीन का पैक नहीं खोला जा सकता। सीएचसी हैंसर में सोमवार को कोविड वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरू हुआ। प्रभारी चिकित्साधीक्षक डाक्टर याशीर खान की मौजूदगी में अस्पताल में पहुंचे लोगों का टीकाकरण किया गया। सोमवार को 130 टीकाकरण का लक्ष्य था, जिसमें से 110 लोगों को टीका लगाया गया।

सीएचसी नाथनगर :

नाथनगर में अब तक 17 हजार टीके लगे

नाथनगर में अब तक लगभग 17 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर टीका लगाने का कार्य हो रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नाथनगर के अधीक्षक डॉ विमल द्विवेदी ने बताया कि शनिवार को 300 टीके प्राप्त हुए थे। सोमवार को कुल 150 टीके प्राप्त हुए थे यह टीके लगाए गए।

उन्होंने बताया कि जितना टीका प्राप्त होता है उसे प्राथमिकता के आधार पर शिविर लगाकर टीकाकरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि कोविड के दृष्टिगत अभी 45 से अधिक की उम्र वालों का ही टीका लग रहा है।

संबंधित खबरें