ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश संतकबीरनगरतेज आवाज और प्रकाश वाले पटाखे लोगों की पसंद

तेज आवाज और प्रकाश वाले पटाखे लोगों की पसंद

संतकबीरनगर, निज संवाददाता। दीपावली के पर्व को लेकर शहर के शहर के जूनियर हाई

तेज आवाज और प्रकाश वाले पटाखे लोगों की पसंद
हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरSun, 12 Nov 2023 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

संतकबीरनगर, निज संवाददाता।
दीपावली के पर्व को लेकर शहर के शहर के जूनियर हाई स्कूल के प्रांगण में लगी पटाखों की दुकानों पर लोग खरीदारी भी कर रहे हैं। सबसे अधिक इस बार लोग इको फ्रेंडली ग्रीन पटाखों की मांग कर रहे है लेकिन दुकानों पर बहुत कम मात्रा में उपलब्ध हैं। इससे लोग तेज आवाज वाले पटाखे खरीद रहे हैं। वही सुरक्षा के मानक भी दुकानदार पूरा नहीं किए हैं। जबकि सुरक्षा के मानको को पूरा करने पर ही दुकान लगाने की अनुमति देने का निर्देश दिए थे। दुकानदारों का अनुमान यह है कि इस बार पटाखों की खरीददारी पिछले वर्ष के तुलना में अधिक हो सकती है।

ग्राहक इस बार सबसे अधिक फुलझड़ी, ककरेल, अनार, चकरी, अनार, अनार बम, रॉकेट, स्काई शॉट, सेवन शॉट समेत अन्य पटाखों की मांग कर रहे है। लेकिन ग्रीन पटाखों के नाम पर मात्र फुलझड़ी, चकरी व अनार है। इससे मजबूर होकर लोग तेज आवाज के पटाखे खरीद रहे है।

-------------------

सुरक्षा के यह हैं मानक

पटाखा के दुकानों पर ज्वलनशील पदार्थ जैसे कपड़ा, बांस, रस्सी, टेंट इत्यादि का नहीं होना चाहिए। ये दुकानें अज्वलनशील सामग्री से बने टिन शेड द्वारा निर्मित होना चाहिए। दुकानें एक-दूसरे से कम से कम तीन मीटर की दूरी पर एवं एक-दूसरे के सामने न रहें। विद्युत तारों में ज्वाइंट खुला नहीं होना चाहिए एवं प्रत्येक मास्टर स्विच में फ्यूज या सर्किट ब्रेकर लगा होना चाहिए, जिससे शॉर्ट सर्किट की स्थिति में विद्युत प्रवाह स्वतः बंन्द हो जाए। दुकानें ट्रांसफार्मर के पास न हों। प्रत्येक दुकान में 5 किलोग्राम क्षमता का डीसीपी अग्निशामक यंत्र होना चाहिए। दुकानों के सामने 200 लीटर क्षमता के ड्रम पानी के साथ होना चाहिए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।