DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  संतकबीरनगर  ›  डीएम ने जारी किया अध्यक्ष पद के चुनाव का कार्यक्रम
संतकबीरनगर

डीएम ने जारी किया अध्यक्ष पद के चुनाव का कार्यक्रम

हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:40 AM
डीएम ने जारी किया अध्यक्ष पद के चुनाव का कार्यक्रम

संतकबीरनगर। निज संवाददाता

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए जनपद में बुधवार को डीएम ने दिव्या मित्तल ने अधिसूचना जारी कर दिया। मतदाता सूची प्रकाशन के साथ ही जरूरी निर्देश भी जारी कर दिए गए। नामांकन की प्रक्रिया कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी न्यायालय में होगी। इसके लिए सभी तैयारियों को समय से पूरा करने का निर्देश दिया गया है। चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिम्मेदार पूरी तरह से जुट गए हैं। 26 जून को नामांकन की प्रक्रिया पूरी होगी, तो इसी दिन नामांकन पत्रों के जांच का काम भी पूरा कर लिया जाएगा।

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि 29 जून को सुबह 11 से तीन बजे के बीच उम्मीदवारों के नाम वापसी का समय निर्धारित किया गया है। तीन जुलाई को सुबह 11 बजे से तीन बजे तक मतदान और फिर तीन बजे के बाद मतगणना शुरू होगी। पूरी चुनाव प्रक्रिया जिलाधिकारी न्यायालय में ही संपन्न होगी। डीएम ने कहा कि नामांकन पत्रों का विक्रय शुरू हो गया है जो 26 जून तक जारी रहेगा। सामान्य जाति के लिए 1500 और आरक्षित वर्ग के लिए नामांकन पत्र की कीमत 750 रुपए हैं। वहीं जमानत राशि सामान्य वर्ग के लिए 10 हजार और आरक्षित के लिए पांच हजार है। क्योंकि जनपद की सीट पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है, इस कारण नामांकन पत्र 750 रुपए में ही मिलेगा और जमानत राशि पांच हजार ही लगेगी। उन्होंने कहा कि नाम निर्देशन पत्र पर उम्मीदवार, उसके प्रस्तावक तथा अनुमोदक का हस्ताक्षर, निशानी अंगूठा अनिवार्य होगा। इसके अलावा प्रस्तावक और अनुमोदक का जिला पंचायत सदस्य होना अनिवार्य है। इसके अलावा नामांकन पत्र पर उम्मीदवार, प्रस्तावक और अनुमोदक को अपना स्वप्रमाणित फोटो अनिवार्य रूप से चस्पा करना होगा। जमानत राशि नकद जमा करने की रसीद, अथवा राजकीय कोषागार या एसबीआई बैंक में जमा करने का प्रमाण पत्र लगाना होगा।

चार लाख तक खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के प्रत्याशी प्रचार प्रसार पर महज चार लाख रुपए तक ही व्यय कर सकेंगे। इसका भी पूरा ब्योरा रखना होगा और उसे कमेटी को उपलब्ध कराना होगा। डीएम ने कहा कि इस निर्देश का अनुपालन न करने पर कार्रवाई भी की जाएगी। प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे प्रचार-प्रसार पर भी प्रशासन की पूरी नजर रहेगी।

संबंधित खबरें