ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश संतकबीरनगरदिव्यांग बच्चों ने खेलों में दिखाई प्रतिभा

दिव्यांग बच्चों ने खेलों में दिखाई प्रतिभा

हिन्दुस्तान टीम, संतकबीरनगर। संतकबीरनगर जिले में समग्र शिक्षा कार्यक्रम के तहत दिव्यांग बच्चों...

दिव्यांग बच्चों ने खेलों में दिखाई प्रतिभा
हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरMon, 04 Dec 2023 11:15 AM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दुस्तान टीम, संतकबीरनगर।
संतकबीरनगर जिले में समग्र शिक्षा कार्यक्रम के तहत दिव्यांग बच्चों की जनपद स्तरीय खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जूनियर हाईस्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ बीएसए अमित कुमार सिंह व विशिष्ट अतिथि खंड शिक्षाधिकारी अर्जुन प्रसाद ने संयुक्त रूप से किया।

समन्वयक समेकित शिक्षा रजनीश वैद्यनाथ ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत किया। दृष्टि बाधित जगन्नाथ ने स्वागत गीत के माध्यम से अतिथियों का स्वागत किया। जगन्नाथ सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत एक्सीलरेटेड कैंप से अध्ययन करने के बाद वर्तमान समय में गन्ना विकास इंटर कॉलेज में अध्यनरत हैं। सरस्वती वंदना कंपोजिट विद्यालय खलीलाबाद की छात्रा आराधना ने प्रस्तुत किया। वहीं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं ने भी सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। रजनीश वैद्यनाथ ने बताया कि 1982 के संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा दिए गए निर्णय के क्रम में तीन दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दिव्यांगों को समाज में समरसता एवं बराबरी का अधिकार दिलाने के लिए प्रेरित करना है। खंड शिक्षा अधिकारी अर्जुन प्रसाद वर्मा ने बताया कि परिषदीय विद्यालय में अध्यनरत समस्त बच्चों को शिक्षा के लिए समस्त उपकरण उपलब्ध कराए जाते हैं।

बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीएसए अमित कुमार सिंह ने बताया कि दिव्यांगों को कमजोर मारना हम सब की एक भूल है। ईश्वर अगर एक अंग से किसी को कमजोर बनाता है तो उसकी क्षमताओं का अन्य विकास होता है। इन क्षमताओं को परिष्कृत करते हुए समाज के सामने लाने का उत्तर दायित्व जनपद में कार्यरत 23 स्पेशल एजुकेटर एवं फिजियोथैरेपिस्ट के माध्यम से किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें