DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी: 45 दिन से पुल बनवाने के लिए अनशन पर बैठे वृद्ध की मौत

उत्तरप्रदेश के संतकबीर नगर जिले में कठिनइया नदी के असनहरा घाट पर पुल निर्माण के लिए चल रहे आंदोलन के 45 वें दिन अनशन पर बैठे देवी शरण गौंड (62 ) की मौत हो गई। आंदोलन 30 मीटर के स्पान पुल के लिए चल रहा था। आंदोलन के दौरान तबियत बिगड़ने के बाद 3 सितम्बर को उन्हें बस्ती में भर्ती कराया गया था। देवी शरण की मौत के बाद अनशनकारी आक्रोशित हैं।

उनका कहना है कि पुल निर्माण शुरू होने के बाद ही दाह संस्कार किया जाएगा। उधर प्रभारी डीएम रणविजय सिंह ने कहा कि देवी शरण की मौत कुत्ता काटने से हुई है, उसने एंटी रैबीज इंजेक्शन नही लगवाया था।

45 दिन में दो बार भर्ती हुुुए

ग्रामीणों के मुताबिक 45 दिन से चल रहे अनशन के बीच में तबीयत खराब होने पर उन्‍हें दो बार बस्ती अस्पताल ले जाया गया था। गुरुवार को तबियत ज्यादा बिगड़ने पर बस्ती जिला अस्पताल में उन्‍हेें लोगों ने भर्ती कराया था। असनहरा घाट पर पुल के लिए जल सत्याग्रह आंदोलन, जल समाधि संघर्ष मोर्चा के बैनर तले एक अगस्त को आंदोलन शुरू हुआ था।

आंदोलन का नेतृत्व पहले सुभासपा के जिलाध्यक्ष शैलेष राजभर कर रहे हैं। शैलेष ने बताया कि आंदोलन के पहले दिन से ही असनहरा खास गांव निवासी देवी शरण गौंड़ (62) शामिल हुए थे। आंदोलन के दौरान ही नदी पर बनाए गए बांस के पुल को पार करते समय पैर में कील लग गई थी। चोट 25 अगस्त को लगी थी। इसके बाद 28 अगस्त व तीन सितम्बर को चिकित्सकों को दिखाया था। डाक्टरों से दवा लेने के बाद देवी शरण फिर अनशन में शामिल हो गए।

उन्होंने बताया कि गुरुवार की सुबह अनशन स्थल पर ही देवी शरण की तबियत ज्यादा बिगड़ गई तो उन्हें बस्ती जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां पर शुक्रवार को उनकी मौत हो गई। मौत की सूचना अनशन स्थल पर पहुंची तो लोग भड़क गए। अनशनकारियों ने कहा कि अब शव का दाह संस्कार तभी होगा जब पुल का निर्माण शुरू होगा। इस सूचना पर कोतवाल खलीलाबाद सुधीर कुमार सिंह मौके पर पहुंच गए । उनके हर संभव मदद के आश्वासन पर परिजन और अनशनकारी दाह संस्कार को तैयार हुए। शैलेष राजभर ने कहा कि यदि 18 सितंबर तक पुल निर्माण शुरू नहीं हुआ तो अब वह जल समाधि लेंगे। इसकी सारी जिम्मेदारी शासन और प्रशासन की होगी।

 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:a 62 year old man died who was involve in hunger srtike