ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश संतकबीरनगरसंतकबीरनगर में 1248 अभ्यर्थियों ने दी बीएड प्रवेश परीक्षा

संतकबीरनगर में 1248 अभ्यर्थियों ने दी बीएड प्रवेश परीक्षा

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएड प्रवेश परीक्षा रविवार को जिले के तीन केंद्रों पर शांति पूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई। दो पॉलियों में हुई इस परीक्षा में कुल 1248 परीक्षार्थी शामिल हुए, 252 ने...

संतकबीरनगर में 1248 अभ्यर्थियों ने दी बीएड प्रवेश परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,संतकबीरनगरSun, 09 Aug 2020 09:14 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएड प्रवेश परीक्षा रविवार को जिले के तीन केंद्रों पर शांति पूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई। दो पॉलियों में हुई इस परीक्षा में कुल 1248 परीक्षार्थी शामिल हुए, 252 ने परीक्षा को छोड़ दी। हालांकि शाम पॉली में दो परीक्षार्थी और उपस्थित हो गए। परीक्षा संपन्न होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को सील कराते हुए ट्रेजरी के डबल लॉक में सुरक्षित रखवा दिया गया है।

जनपद के 1500 परीक्षार्थियों के लिए तीन कॉलेजों में पांच परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। एचआरपीजी कॉलेज में दो, एचआर इंटर कॉलेज में दो और राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में एक केंद्र बना था। सभी केंद्रों पर दोनों पॉली की परीक्षा हुई। राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में 300 परीक्षार्थियों में से 24 अनुपस्थित रहे और 276 ने परीक्षा दी। शाम पाली में भी 276 ही उपस्थित रहे। वहीं एचआर इंटर कॉलेज के ए ब्लाक में 300 छात्रों की तुलना में सुबह पाली में 280 उपस्थित हुए 20 ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं शाम पाली में 281 उपस्थित रहे 19 अनुपस्थित रहे। यहीं के बी ब्लाक में 300 में से सुबह पाली में 285 उपस्थित रहे 15 अनुपस्थित, शाम पाली में भी उपस्थिति यही रही। एचआरपीजी कॉलेज के ए ब्लाक में 300 के सापेक्ष 194 उपस्थित हुए 106 अनुपस्थित रहे। वहीं शाम की पाली में 193 उपस्थित हुए 107 अनुपस्थित रहे। वहीं बी ब्लाक में 300 के सापेक्ष सुबह पाली में 213 उपस्थित रहे 87 ने परीक्षा छोड़ दिया। वहीं शाम पाली में 215 परीक्षा में शामिल हुए 85 ने परीक्षा छोड़ी।

केंद्र से बाहर नहीं हुआ सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन

परीक्षा केंद्र के भीतर तो जिम्मेदार पूरी तरह सतर्क रहे। कोविड -19 के नियमों का पालन करते हुए ही प्रवेश दिया गया। गेट पर थर्मल स्कैनिंग भी की गई। इसके अलावा मास्क सभी के लिए अनिवार्य था। कमरे के अंदर परीक्षार्थी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाए गए थे। लेकिन कॉलेज गेट के बाहर और आस-पास का नजारा कुछ और ही देखने को मिला। बिना सोशल डिस्टेंसिंग के परीक्षार्थी और उनके अभिभावक खड़े नजर आए। उन्हें कोरोना महामारी का जरा सा भी इल्म नहीं था। देख के ऐसा लग रहा था कि फिर से कोरोना से पहले का समय आ गया है।

डीएम, एसपी, एडीएम ने लिया केंद्रों का जायजा

परीक्षा के दौरान पुलिस से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों का सख्त पहरा रहा। हर तरह से निगरानी की जा रही थी। कमरों में भी सीसीटीवी कैमरे लगे रहे। इसके अलावा अधिकारियों ने भी केंद्रों का जायजा लिया। डीएम रवीश गुप्ता, एसपी ब्रजेश सिंह, एडीएम संजय कुमार पांडेय ने तीनों परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। जिलाधिकारी सबसे पहले एचआर इंटर कॉलेज पहुंचे। उन्होंने गेट से लेकर अंदर तक की व्यवस्था को परखा। उसके बाद वे परीक्षा कक्ष में भी पहुंचे। परीक्षार्थियों का सघन निरीक्षण किया। केंद्र व्यवस्थापक से जरूरी जानकारी ली। इसे अलावा सभी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा के दौरान पूरी सुचिता बनी रहे इसका खास ध्यान देने की जरूरत है। एडीएम संजय कुमार पांडेय ने भी तीनों केंद्रों का जायजा लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें