ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश संभलरिटर्न की अनदेखी व्यापारियों पर पड़ी भारी, 110 का पंजीयन निरस्त

रिटर्न की अनदेखी व्यापारियों पर पड़ी भारी, 110 का पंजीयन निरस्त

नियमों की अनदेखी करते हुए रिटर्न दाखिल न करने वाले 110 व्यापारियों का पंजीयन वाणिज्य कर विभाग की ओर से निरस्त कर दिया गया है। जिससे वह अब कोई भी बिल जारी नहीं कर...

रिटर्न की अनदेखी व्यापारियों पर पड़ी भारी, 110 का पंजीयन निरस्त
हिन्दुस्तान टीम,संभलMon, 07 Jan 2019 12:21 AM
ऐप पर पढ़ें

नियमों की अनदेखी करते हुए रिटर्न दाखिल न करने वाले 110 व्यापारियों का पंजीयन वाणिज्य कर विभाग की ओर से निरस्त कर दिया गया है। जिससे वह अब कोई भी बिल जारी नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं व्यापारियों पर डिमांड को देखते हुए विभाग की ओर से नोटिस जारी किये गये है।

वाणिज्य कर विभाग में पंजीकरण कराने के बाद व्यापारी को अपने व्यापार के दौरान की गई खरीद फरोख्त को ब्यौरा विभाग में जमा करना होता है। जिसके लिए व्यापारी को पूरा ब्यौरा रिटर्न के रूप में विभाग में जमा करना होता है, लेकिन कई बार व्यापारी समय से अपना रिटर्न फाइल विभाग में नहीं करते और इस कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जीएसटी लागू होने के बाद से विभाग में सभी कार्य आनलाइन कर दिये गये है। ऐसे में लगातार छह माह से लगातार अपना रिटर्न जमा न करने वाले व्यापारियों को विभाग की ओर से चिन्हित करते हुए उन्हें नोटिस जारी किये गये थे। मगर कोई जवाब न दिये जाने पर विभाग की ओर से 110 व्यापारियों का पंजीकरण निरस्त कर दिया गया। परन्तु उनकी खरीद बिक्री को देखते हुए उन पर मांग बाकी है।

कुछ व्यापारियों द्वारा छह माह से अधिक से अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया गया, लेकिन उनकी खरीद बिक्री का आनलाइन ब्यौरा देखने के बाद डिमांड दिखाई दे रही थी। जिसके बाद ऐसे चिन्हित व्यापारियों को विभाग की ओर से नोटिस जारी करके उनका पंजीयन निरस्त कर दिया गया। अब यह व्यापारी किसी प्रकार का कोई बिल जारी नहीं कर सकते।

संजीव कुमार, डिप्टी कमिश्नर वाणिज्य कर विभाग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें