DA Image
29 नवंबर, 2020|4:34|IST

अगली स्टोरी

सरदार पटेल ने 562 रियायतों को मिलाकर किया अखंड भारत का निर्माण

default image

संभल जिले में पूर्व उपप्रधानमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में उत्साह से मनाई गई। सरकारी कार्यालयों और स्कूल कालेजों में सरदार पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद अफसरों और कर्मचारियों ने राष्ट्रीय एकता की शपथ ली। राजनीतिक दलों ने भी जयंती पर उन्हें और उनके कार्य याद किए।

नगर पालिका परिषद संभल कार्यालय में अधिशासी अधिकारी रामपाल सिंह ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। अधिशासी अधिकारी ने कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। नई तहसील कार्यालय में भी शपथ कार्यक्रम हुआ। एसडीएम दीपेंद्र यादव ने सरदार पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित करके राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई। तहसीलदार करम सिंह चौहान भी रहे। पंवासा में सहकारिता विभाग के कार्यालय पर सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक हरीन्द्र सिंह ने कर्मचारियों ने राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। एमजीएम कालेज में वाणिज्य एवं भूगोल विभाग के तत्वावधान में ऑनलाइन आयोजित हुई गोष्ठी में डा.विजयलक्ष्मी शर्मा ने सरस्वती वंदना पेश की। भूगोल विभाग के प्रभारी दुष्यंत मिश्र ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर विचार रखे। मुख्य वक्ता हिन्दू कालेज के मनीष जोशी ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने कुशाग्र बुद्धि से 562 रियासतों को भारतीय संघ में मिलाया तो उन्हें स्वतंत्र भारत का चाणक्य और लौह पुरुष कहा जाने लगा। सह सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि जो कार्य प्राचीन भारत में चाणक्य ने किया। डा.रोहित अग्रवाल, जितेंद्र बहादुर सिंह, राघवेंद्र प्रताप आदि रहे। संचालन डा.संजय बाबू दुबे ने किया।

........स्कूलों में भी दिलाई गई शपथ, हुईं प्रतियोगिता..........

संभल। हिन्दुस्तान संवाद

शंकर भूषण शरण जनता इंटर कालज में सरदार वल्लभ भाई पटेल और महर्षि वाल्मीकि की जयंती मनाई गई। उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई। छात्र छात्राओं में सरदार पटेल व कर्मदर्शन पर निबंध प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें कुमारी हुस्न समरा ने प्रथम, शिवांश ने द्वितीय व कुमारी दीपमाला ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह वर्तवाल ने आभार जताया। सरस्वती विद्या मंदिर सीनियर सेकेंड्री स्कूल में प्रधानाचार्य विनीत कुमार त्यागी, विजेंद्र सिंह ने विचार रखे। क्विज प्रतियोगिता भी हुई। इस दौरान वीरेंद्र गुप्ता, गंभीर सिंह, नवनीत चौधरी, गौरव गुप्ता, संजीव भटनागर, निरंकार सरन, कैलाश, गणेश, वचन सिंह आदि रहे। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय नगर क्षेत्र में भी सरदार पटेल, महर्षि वाल्मीकि की जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि सादगी से मनाई गई। वार्डन राखी शर्मा ने स्टाफ को अखंडता दिवस की शपथ दिलाई।

...........सरदार पटेल के जीवन पर डाला प्रकाश...........

संभल। अपना दल एस के शहबाजपुर खुर्द में स्थित जिला कार्यालय पर जिला सदस्यता प्रभारी खिजर गौस उर्फ गौस भैया के नेतृत्व में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण किया गया। उनके जीवन पर प्रकाश डाला। इस दौरान अजय कुमार, देवानंद वाल्मीकि, रमेश सैनी, नौशाद शेख, अरीफ मसूदी, यूसुफ तुर्की, परवेज आलम, अशोक आदि रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sardar Patel built a united India by combining 562 concessions