DA Image
19 जनवरी, 2021|2:32|IST

अगली स्टोरी

एक दिन में एक हजार स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना टीका लगाने का प्लान

default image

संभल। हिन्दुस्तान संवाद

देश में कहर ढाह रहे कोरोना संक्रमण को लेकर खलबली का माहौल बना हुआ है। संभल जिले में स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। जिला और ब्लाक स्तर पर वैक्सीन स्टोर तैयार हो चुके हैं। वैक्सीन स्टोर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। शुरुआत में साढ़े छह हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए चिह्नित किया गया है।

कोरोना संक्रमण फैलने पर सरकारी तंत्र से लेकर आमजन में हड़कंप का माहौल बना रहा। लेकिन जब कोविड 19 से बचाव के लिए वैक्सीन की व्यवस्था होने की बात सामने आई तो स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जीजान से जुट गया। स्वास्थ्य विभाग ने संभल जिले में छह हजार छह सौ पचास लोगों को टीका लगाने के लिए चिह्नित किया है। इसमें डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री के अलावा निजी डाक्टर और कर्मचारी हैं। एक दिन में दस सेशन में टीकाकरण किए जाने का प्लान बना है। एक सेशन में सौ लोगों का टीकाकरण किया जाना है। यानि एक दिन में एक हजार लोगों को टीका लगाने का काम किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए जिला और ब्लाक स्तर पर स्टोर रूम तैयार करा दिया है। स्टोर में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। ताकि सुरक्षा और निगरानी में वैक्सीन रहे। स्वास्थ्य विभाग को अब वैक्सीन प्राप्त होने का इंतजार है।

ब्लाक स्तर पर दो टीमें

संभल। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन का टीका लगाने के लिए ब्लाक स्तर पर दो टीमों की व्यवस्था की है। एक टीम टीकाकरण के लिए गठित की गई है, जबकि दूसरी टीम को कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीमों में शामिल कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का काम भी अंतिम चरण में है। जल्द ही यह कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा।

संभल जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी हैं। एक दिन में एक हजार लोगों को टीका लगाने की रणनीति बनाई गई है। अब वैक्सीन आने का इंतजार किया जा रहा है। जैसे ही वैक्सीन आएगी तो प्लान के मुताबिक डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को टीका लगाने का काम शुरू करा दिया जाएगा।

डा.मनोज चौधरी, नोडल अधिकारी स्वास्थ्य विभाग

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Plan to apply corona vaccine to one thousand health workers in one day