DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › संभल › जुलाई के पहले सप्ताह तक हो जायेंगे पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख चुनाव : भूपेंद्र चौधरी
संभल

जुलाई के पहले सप्ताह तक हो जायेंगे पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख चुनाव : भूपेंद्र चौधरी

हिन्दुस्तान टीम,संभलPublished By: Newswrap
Wed, 02 Jun 2021 03:51 AM
जुलाई के पहले सप्ताह तक हो जायेंगे पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख चुनाव : भूपेंद्र चौधरी

उत्तर प्रदेश सरकार में पंचायती राजमंत्री भूपेंद्र चौधरी कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख का चुनाव इस महीने या अगले महीने के पहले सप्ताह तक संपन्न होने का विश्वास है। जिला पंचायत सदस्य चुनाव में संभल जिले में भाजपा का प्रदर्शन बेहतर रहा है। चौंतीस में से बारह सदस्य भाजपा के समर्थन से जीतकर आए हैं। कुछ निर्दलीय के सहयोग से अध्यक्ष भाजपा का समर्थित कोई व्यक्ति बनेगा। प्रत्याशी का निर्णय भाजपा संगठन की प्रक्रिया है। संगठन के लोग प्रक्रिया पूरी करके प्रत्याशी की घोषणा करेंगे।

संभल में पीडब्लूडी गेस्ट हाउस में पत्रकारों से वार्ता के दौरान पंचायती राजमंत्री भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अधिकतर ग्राम सभाएं गठित हो गई हैं। कुछ ग्राम सभाएं ऐसी हैं सदस्यों का चुनाव नहीं हो पाया। ग्राम सभाओं का गठन नहीं होने के कारण शपथ भी नहीं हो पाई है। सरकार की ओर से छह से बारह तारीख तक जहां भी सदस्यों के पद खाली हैं, उसके लिए चुनाव कराकर ग्राम सभा के गठन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाए। अब 64 जिलों में प्रतिबंधों के साथ कोरोना कर्फ्यू समाप्त कर दिया गया। अभी महामारी है, इसीलिए सरकार समाज के लोगों के साथ मिलकर नियंत्रित करने का प्रयास कर रही है। व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन का कार्य भी शुरु हुआ है। पंचायती राज विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन और सफाई का कार्य चल रहा है। निगरानी समिति के अध्यक्ष के नाते प्रधान गांव में कोरोना से बचाव के उपाय मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा रहे हैं। लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए जागरुक किया जा रहा है।

समूहों को हस्तांतरित करें शौचालय, निगरनी समिति रहें सक्रिय

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने अफसरों के साथ पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। सामुदायिक शौचालय निर्माण, पंचायत भवन निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए सामुदायिक शौचालयों का हस्तांतरण तत्काल स्वयं सहायता समूह को करने के निर्देश दिए।

कहा कि 182 के सापेक्ष 66 पंचायत भवन का कार्य पूरा हुआ है। शेष का कार्य दो महीने में पूर्ण कराया जाए। पंचायत राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि निगरानी समितियों के माध्यम से ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक किया जाए। ग्रामीणों को मास्क, साबुन से हाथ धोने, दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित किया जाए। बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दें ताकि उनकी जांच कराई जा सके। संक्रमित को होम आइसोलेशन में रखा जाए। यदि किसी व्यक्ति की मौत होती है और आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो ऐसे व्यक्ति के अंतिम संस्कार हेतु ग्राम पंचायत द्वारा पांच हजार रुपये की धनराशि तत्काल उसके परिवार को उपलब्ध करा दी जाए। पंचायती राज मंत्री ने मरम्मत योग्य हैंडपंपों को तत्काल ठीक कराने के साथ ही 15 दिन में हैंडपंप रिबोर कराने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी जाहिद हुसैन, सभी विकास खंडों के सहायक विकास अधिकारी पंचायत रहे।

संबंधित खबरें