अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आधार के बिना राशन कार्ड बेकार, उपभोक्ता को नहीं मिलेगा राशन

राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराने के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने की मुहिम के साथ ही आधार लिंक न कराने वाले उपभोक्ताओं को राशन न दिये जाने की तैयारी कर ली गई है। पूर्ति विभाग की ओर से राशन डीलरों से कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकार की ओर से गरीबों को मिलने वाले राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। राशन कार्डों को उपभोक्ताओं के आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है। जिससे किसी भी प्रकार की धांधलेबाजी पर अंकुश लगाया जा सके। तहसील क्षेत्र के भी आधार नंबर को राशन कार्ड से लिंक करने का काम किया जा रहा है। इस कार्य में शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूर्ति विभाग की ओर से लगातार राशन डीलरों पर निर्देश भी दिए गये हैं। क्षेत्रीय पूर्ति अधिकारी अजयवीर सिंह ने जल्द से जल्द सभी राशन डीलरों से उपभोक्ताओं के आधार नंबर कार्यालय में जमा कराने को कहा है।

उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने वाले राशन डीलरों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। क्षेत्रीय पूर्ति अधिकारी ने बताया कि एक सप्ताह में 90 हजार उपभोक्ताओं के आधार नंबर राशन कार्ड से लिंक करने का लक्ष्य विभाग की ओर से दिया गया है। जिसे समय से पूरा करने के लिए कर्मचारियों द्वारा लगातार फीडिंग करायी जा रही है। इसेक साथ ही राशन डीलर से भी उपभोक्ताओं के आधार नंबर एकत्र करने को कहा जा रहा है। क्योंकि अभी भी तीन लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं के आधार नंबर लिंक होने से बाकी रह गए है।

तहसील के कितने उपभोक्ताओं ने कराया आधार लिंक

संभल। तहसील क्षेत्र में अभी तक विभाग की ओर से करीब चार लाख उपभोक्ताओं के आधार कार्ड लिंक किए गए है। ऐसे में संभल नगर क्षेत्र में 77150 उपभोक्ताओं के आधार कार्ड लिंक हो चुके हैं, जबकि 69442 उपभोक्ताओं ने अभी तक अपना आधार लिंक नहीं कराया है। संभल ग्रामीण क्षेत्र में 126993 ने अपना आधार लिंक करा लिया, जबकि 100140 उपभोक्ताओं ने राशन कार्ड से आधार को लिंक कराने पर कोई ध्यान नहीं दिया है।

इसी प्रकार विकास असमोली में 112616 उपभोक्ताओं ने आधार लिंक करा लिया और 85121 अभी भी अपना आधार लिंक नहीं करा सके। विकास खंड पंवासा में 93647 उपभोक्ताओं ने अपना आधार लिंक कराया व 72239 उपभोक्ता अभी भी वंचित रह गए।

वहीं नगर पंचायत सिरसी क्षेत्र में 7883 ने अपने राशन कार्ड से आधार लिंक करा लिया और 5668 उपभोक्ता अभी भी अपने आधार को राशन कार्ड से लिंक कराने से वंचित है। इस प्रकार तहसील क्षेत्र में अभी तक 418289 उपभोक्ता अपना आधार नंबर राशन कार्ड से लिंक करा चुके है, जबकि 332610 उपभोक्ता अभी भी अपने आधार नंकर को राशन कार्ड से लिंक कराने से वंचित है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:No aadhar no rashan