DA Image
6 अप्रैल, 2020|7:32|IST

अगली स्टोरी

मकर संक्रांति पर्व से मिलता है एकता का संदेश

default image

संभल में मकर संक्रांति पर्व मनाने का सिलसिला जारी है। पर्व के उपलक्ष्य में संगठनों ने कार्यक्रम आयोजित किए। खिचड़ी का प्रसाद लोगों को वितरित किया। मकर संक्रांति पर्व के महत्व पर प्रकाश डाला।

नगर में हिन्दू जागरण मंच की ओर से शंकर इंटर कालेज चौराहे पर श्रीराम मंदिर पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। मंच के जिलाध्यक्ष कैलाश चंद्र गुप्ता ने कहा कि सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति पर्व मनाया जाता है। खिचड़ी मेल मिलाप का प्रतीक है। भारतीय संस्कृति भी आपस में मिलजुल कर रहने प्रेरणा देती है। हमें इस त्योहार से आपस में एक रहने का संदेश मिलता है। इसलिए लोग इस संदेश को सार्थकता प्रदान करें। मंदिर पर ही खिचड़ी का प्रसाद बनवाया गया। मंच के पदाधिकारियों और अन्य लोगों ने प्रसाद वितरण किया। चौराहे से गुजरते लोगों को प्रसाद बांटकर मकर संक्रांति पर्व की बधाई दी गई। इस दौरान मंच के नगर अध्यक्ष संजय ठाकुर, शोभित शास्त्री, हिमांशु कश्यप, राजेंद्र पाल, प्रिंस वर्मा, संजय कश्यप, नवीन कुमार, सत्या सैनी, विनोद सिंह पंवार, गणेश सिंह राठौर, प्रमोद सैनी आदि रहे।

महिलाओं ने नृत्य करके दी पर्व की बधाई

वार्ष्णेय महिला उत्थान समिति संभल की ओर से मुहल्ला कोट पूर्वी में सरथल चौकी पर स्थित रेनू वार्ष्णेय के निवास पर मकर संक्रांति पर्व धूमधाम मनाया गया। महिलाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। महिलाओं ने गीतों पर नृत्य करके एक-दूसरे को पर्व की बधाई दी। महिलाओं ने मकर संक्रांति पर्व के महत्व पर प्रकाश डाला। इसके बाद खिचड़ी का प्रसाद वितरित किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं ने हाऊजी गेम में भी हिस्सा लिया। इस दौरान हेमलता वार्ष्णेय, मीरा वार्ष्णेय्र, रुचि वार्ष्णेय, रागिनी वार्ष्णेय, चारू वार्ष्णेय, दीप्ति वार्ष्णेय, मिथलेश वार्ष्णेय, डा.उर्वशी वार्ष्णेय, ममता गुप्ता, वर्षा वार्ष्णेय, डा.विनीता वार्ष्णेय, संजय वार्ष्णेय, रेशू वार्ष्णेय, नीलम वार्ष्णेय रहीं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Message of unity is received from Makar Sankranti festival