ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश संभलडायबिटीज रोगियों के लिए गर्मी खतरनाक, बरतें एहतियात

डायबिटीज रोगियों के लिए गर्मी खतरनाक, बरतें एहतियात

रामपुर में अधिक गर्मी डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। तापमान बढ़ने से ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है। रोगियों को कई प्रकार की हेल्थ...

डायबिटीज रोगियों के लिए गर्मी खतरनाक, बरतें एहतियात
हिन्दुस्तान टीम,रामपुरMon, 13 Jun 2022 12:42 AM
ऐप पर पढ़ें

रामपुर में अधिक गर्मी डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। तापमान बढ़ने से ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है। रोगियों को कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। लिहाजा रोगियों को एहतियात बरतने की जरूरत है।

रविवार की भी दोपहरी काफी गर्म रही। तापमान में कोई गिरावट नहीं आई। लिहाजा शनिवार की तरह अधिकतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस रहा। भीषण गर्मी से हर कोई परेशान हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है। गर्म मौसम में हीट एक्जॉशन का जोखिम बढ़ जाता है। यानी शरीर से पसीना खूब बहता, इसलिए रोगी ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं कर पाते। इसलिए डायबिटीज रोगियों को ज्यादा एहतियात बरने की जरूरत है। नियमित शुगर लेवल की जांच कराएं।

------------------

तापमान बढ़ने से बॉडी में ग्लूकोज लेवल पर असर पड़ता है। गर्मी ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करती है। पसीना बहने से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। डायबिटीज रोगी गर्मियों में तेजी से डिहाईड्रेट हो जाते हैं। गर्मी में पसीना बहने से हाईपोग्लाइसीमिया यानी शुगर लेवल भी घट सकता है।

डा. सैयद मोहम्मद रजी, डायबिटीज रोग विशेषज्ञ

--------------------

डायबिटीज रोगी बरतें एहतियात

-------------

-सूरज से दूर रहने की कोशिश करें

-शरीर को हाईड्रेट रखें

ऐसे कपड़े पहनें जो ठंडक पहुंचाएं

-अधिक से अधिक पानी पिएं

-शुगर की नियमित जांच कराएं

-अपने भोजन में फल और सलाद शमिल करें

-खुद को हाइड्रेट रखने के लिए संतरा, टमाटर का रस, नारियल पानी, खीरे का रस

-----------

आई चेकअप भी कराते रहें

रामपुर। ग्लूकोमा या डायबिटिक रेटिनोथेरेपी जैसी परेशानियों का रिस्क अधिक होता है। इसलिए हाई ब्लड शुगर वाले लोगों की आंखों में इंफेक्शन होने का भी खतरा अधिक होता है। इसलिए गर्मी के मौसम में रेग्यूलर आंखों की जांच कराएं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें