ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश संभलजीएसटी रिटर्न की जटिलताओं को सरल करे सरकार

जीएसटी रिटर्न की जटिलताओं को सरल करे सरकार

जीएसटी का रिटर्न भरने में व्यापारियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने भारत सरकार के वित्त मंत्री को पत्र भेज जीएसटीआर-9 का सरलीकरण करने की मांग...

जीएसटी रिटर्न की जटिलताओं को सरल करे सरकार
हिन्दुस्तान टीम,संभलTue, 30 Jul 2019 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

जीएसटी का रिटर्न भरने में व्यापारियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने भारत सरकार के वित्त मंत्री को पत्र भेज जीएसटीआर-9 का सरलीकरण करने, इसको भरने का प्रशिक्षण दिलाने व अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की है।

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिलाध्यक्ष राजीव कुमार वार्ष्णेय ने वित्त मंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि जीएसटीआर-9 जीएसटी के तहत भरा जाने वाला वार्षिक रिटर्न है। एक जुलाई 2017 से देश में जीएसटी के माध्यम से कर प्रणाली प्रारंभ हुई थी। अब 1 जुलाई 1017 से 31 मार्च 2018 तक की अवधि के लिए जीएसटीआर-9 भरा जाना है। इस रिटर्न को भरना अत्यंत जटिल है और रिटर्न अवधि में हुई त्रुटियों को भी सुधारने का इसमे कोई अवसर नहीं दिया गया है। साथ ही रिटर्न भरने की जटिलताओं के कारण कोई अन्य त्रुटियां न हो जाए, इसको लेकर व्यापारी वर्ग असमंजस में है। पत्र में मांग करते हुए कहा गया है कि इस रिटर्न को भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर 31 दिसंबर की जाए। साथ ही इस रिटर्न की जटिलताओं को समाप्त करते हुए इसका सरलीकरण किया जाए व इस रिटर्न को भरने का प्रशिक्षण दिया जाए। जिससे कोई भी इस रिटर्न को सरलता से भर सके। इसके अलावा पत्र में पूर्व में रिटर्न भरने में हुई त्रुटियों को भी सुधारने का इसमे अवसर प्रदान किए जाने की मांग भी की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें