ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश संभलहंगामे के बीच पहली पालिका बोर्ड बैठक में कई प्रस्ताव पास

हंगामे के बीच पहली पालिका बोर्ड बैठक में कई प्रस्ताव पास

चन्दौसी में नवनिर्वाचित पालिका बोर्ड की शनिवार को आयोजित पहली बैठक काफी हंगामेदार रही। बैठक में शोर-शराबे के बीच कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास हुए। वहीं पालिका अध्यक्ष वित्तीय अधिकार बढ़ाए जाने पर सहमति...

हंगामे के बीच पहली पालिका बोर्ड बैठक में कई प्रस्ताव पास
हिन्दुस्तान टीम,संभलSat, 06 Jan 2018 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

चन्दौसी में नवनिर्वाचित पालिका बोर्ड की शनिवार को आयोजित पहली बैठक काफी हंगामेदार रही। बैठक में शोर-शराबे के बीच कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास हुए। वहीं पालिका अध्यक्ष वित्तीय अधिकार बढ़ाए जाने पर सहमति नही बनी और उनके पास एक लाख तक के ही वित्तीय अधिकार रहे।

नगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग कार्यालय परिसर में शनिवार की सुबह 11 बजे से नवनिर्वाचित पालिका बोर्ड की बैठक पालिकाध्यक्ष इंदु रानी की अध्यक्षता में शुरु हुई। सबसे पहले अध्यक्ष व सभी सभासदो का परिचय हुआ। उसके बाद बैठक में एजेंडे के मुताबिक 10 बिंदुओं पर चर्चा हुई। जिसमें सबसे पहले नगर की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने एव नगर के सभी वार्डो में छोटे-छोटे निर्माण कार्य कराए जाने पर चर्चा हुई। जिस पर सभी सदस्यों ने अपनी सहमति जाहिर कर दी। उसके बाद जैसे ही पालिकाध्यक्ष के वित्तीय अधिकार बढ़ाने को कहा तो कुछ सभासदों ने इसको बढ़ाने का विरोध किया। लेकिन कुछ सभासद वित्त अधिकार बढ़ाने के पक्ष में बोलने लगे। इसी पर सभासदों के बीच शोर-शराबे व हंगामे की स्थिति बन गई। जिसमें इस मुद्दे पर सहमति नही बनी।

उसके बाद ट्रचिंग ग्राउंड के लिए जमीन खरीदने की पालिकाध्य की ओर से आए प्रस्ताव पर कुछ सभासदों ने पहले विकास कार्य कराने उसके बाद जमीन खरीदने की बात कही। वहीं कुछ सभासद जीमन खरीदने के पक्ष में खड़े हो गए। इसी बात को लेकर सभासदों के बीच आपस में नोकझोंक हुई। जिस बोर्ड की बैठक में जमकर हंगामा हुआ। लेकिन अधिशासी अधिकारी मनोज रस्तोगी द्वारा जमीन खरीदने को केन्द्र सरकार से रुपया मिलने की बात कही तो सभी सभासदो ने जमीन खरीदने पर आम सहमति बन गई।

उसके बाद हंगामे व नोकझोंक के बीच अधिकतर प्रस्ताव पास हो गए। बैठक में चैयरमैन इन्दु रानी, जेई एके अग्रवाल, संजीव उपाध्याय, संजय पुण्डीर, ज्योति गोयल, अनुज चौहान, ऋषभ चौहान सहित सभी 25 वार्डों के सभासद मौजूद रहे।

वित्त अधिकार बढ़ाने को सभासदों को प्रेरित करते रहीं चेयरमैन

जैसे ही बोर्ड बैठक में चेयरमैन के वित्तअधिकार बढ़ाने के लिए प्रस्ताव पढ़कर सुनाया तो कुछ सभासदो ने वित्त अधिकार बढ़ाने का विरोध किया। जिस पर सभासदों के बीच नोकझोक हुई तो वित्त अधिकार बढ़ाने के लिए हाथ उठाने की बात सामने आई। जिस पर कम सभासदों के हाथ उठे तो चेयरमैन इन्दुरानी अपने पक्ष में बार-बार महिला सभासदों व अन्य सभासदों के नाम लेकर अपने पक्ष में हाथ उठवाने को कहती रहीं। लेकिन फिर भी उनके पक्ष में हाथ नही उठे जिस पर चेयरमैन के वित्त अधिकार नही बढ़ सके।

कई मुद्दों पर सभासदों में हुई नोकझोंक

बोर्ड की पहली बैठक में कई मुद्दे ऐसे आए जिसको लेकर दो घंटे चली बैठक में कई बार सभासदगणों के बीच आपसी गहमा गहमी व नोंकझोंक हुई। जिसके चलते बैठक में काफी हंगामा होता रहा।

खामोश रही महिला सभासद

नगर के 25 वार्डो के सभी सभासद बोर्ड की पहली बैठक में शमिल हुए। जिसमें 15 पुरुष सभासदों ने अपने वार्ड में विकास कराने व बोर्ड बैठक के एजेन्ड़े के प्रस्ताव पर दमदारी से हां व विरोध में अपना पक्ष रखा। लेकिन 8 महिला सभासद बोर्ड की दो घंटे चली बैठक में खामोश नजर आई। बोर्ड के प्रस्ताव पर भी उन्होने खामोश होकर ही अपनी सहमति दर्ज कराई।

बनेगें पात्रों के राशन कार्ड

बोर्ड बैठक में कई सभासदो ने कहा कि राशन कार्ड के सत्यापन में पालिका कर्मचारियों द्वारा की गई धांधली पर काफी लोग राशन कार्ड बनवाने से वंचित रह गए हैं। जिसपर पालिकाध्यक्ष इन्दु रानी ने बैठक के दौरान ही सभासदों की 11 सदसयीय टीम बनाई। प्रत्येक वार्ड में यह समिति बैठक करके राशन कार्ड व समाज कल्याण विभाग से अधिकारी बुलवाकर मौके पर ही समस्या हल कराएंगे।

यह प्रस्ताव हुए सर्व सम्मति से पास

1. नगर की सड़को को गड्ढा मुक्त करने एव नगर के सभी वार्डो में छोटे छोटे निर्माण कार्य कराए जाने

2. नगर की स्ट्रीट लाइट व्यवस्था को सुचारु बनाये रखने के लिए एलइड़ी बल्ब आदि सामान खरीदने

3. नगर में बंदरो का आंतक से निजात दिलाने को बंदरो को पकड़ा जाने

4. केन्द्र सरकार से रुपया मिलने पर ही ट्रचिंग ग्राउंड के लिए जमीन खरीदी जाने

5. नगर के विभिन्न स्थानों पर महिला पुरुषों के लिए शौचालय बनाए जाने

6. स्वच्छ भारत मिशन को लेकर नगर में दो रंग के कूड़े दान रखे जाने

7. नगर के सभी महापुरुषों की प्रतिमाओं पर सीढ़ी व छतरी लगाई जाने

इन प्रस्तावों पर नही बनी सहमति

1. पालिकाध्यक्ष के वित्तीय अधिकार नही बढ़ाए जाए जैसे शासनादेशानुसार है वही रखे जाने2. नगर पालिका की सम्मति सेल्स टैक्स विभाग कार्यालय का जीर्णोद्धार नही कराया जाने।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें