DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › संभल › भाजपा का आठ में से सात ब्लाकों में ओबीसी पर दांव,सामान्य को कोई टिकट नहीं
संभल

भाजपा का आठ में से सात ब्लाकों में ओबीसी पर दांव,सामान्य को कोई टिकट नहीं

हिन्दुस्तान टीम,संभलPublished By: Newswrap
Thu, 08 Jul 2021 03:51 AM
भाजपा का आठ में से सात ब्लाकों में ओबीसी पर दांव,सामान्य को कोई टिकट नहीं

ब्लाक प्रमुख चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने पिछड़ों खासकर यादवों को तरजीह दी है। जनपद के आठ में से सात ब्लाकों में पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को टिकट दिये गये हैं। अनारक्षित सीटों पर भी पिछड़ी जाति के ही उम्मीदवार उतारे गये हैं। पांच यादवों और दो जाट उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है। भाजपा ने अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित बनियाखेड़ा ब्लाक में राज्यमंत्री गुलाब देवी की बेटी को ब्लाक प्रमुख का टिकट दिया है।

जनपद में ब्लाक प्रमुख पद के लिए आरक्षण की बात की जाये तो असमोली,गुन्नौर व जुनावई में ब्लाक प्रमुख का पद अनारक्षित है। पंवासा व बहजोई पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गई है जबकि रजपुरा पिछड़ी जाति की महिला के लिए आरक्षित है। संभल ब्लाक में ब्लाक प्रमुख पद महिला जबकि बनियाखेड़ा में अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित है। माना जा रहा था कि भाजपा अनारक्षित सीटों में से एक या दो पर सामान्य जाति के उम्मीदवार को उतार सकती है, लेकिन भाजपा ने जनपद में सामान्य जाति का एक भी उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है। भाजपा ने गुन्नौर,जुनावई,पंवासा,बहजोई व रजपुरा में यादव बिरादरी के उम्मीदवार उतारे हैं तो संभल व असमोली में जाट बिरादरी के उम्मीदवारों को मौका दिया है। माना जा रहा है कि ब्लाक प्रमुख चुनाव के जरिये भाजपा ने विधानसभा चुनाव के समीकरण भी साधने का काम किया है। जनपद की तीन में से दो विधानसभा सीटों पर यादव बिरादरी का बाहुल्य है जबकि एक सीट पर जाट मतदाताओं की भी अच्छी संख्या है।

...........कहां किसे मिला टिकट.............

संभल। भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष ओमवीर सिंह खड़गवंशी ने बताया कि पार्टी ने असमोली ब्लाक प्रमुख पद के लिए चौधरी अनुज सिंह का टिकट दिया है जबकि संभल में निवर्तमान ब्लाक प्रमुख भाजपा नेता नरेंद्र सिंह की पत्नी कुसुम देवी को टिकट मिला है। गुन्नौर में भाजपा नेता अशोक यादव के पुत्र आशीष यादव जबकि जुनावई में भाजपा नेता गुलफाम सिंह यादव के बेटे निवर्तमान ब्लाक प्रमुख दिव्य प्रकाश को पार्टी ने टिकट दिया है। बहजोई में भाजपा नेता अवधेश यादव की पत्नी नगीना यादव जबकि पंवासा में हृदेश यादव की पत्नी प्रेमकुमारी को टिकट दिया गया है। रजपुरा ब्लाक प्रमुख पद के लिए गौरीश यादव की पत्नी ममता यादव को मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा अनुसूचति जाति महिला के लिए आरक्षित बनियाखेड़ा ब्लाक प्रमुख पद पर राज्य मंत्री गुलाब देवी की पुत्री सुगन्धा सिंह को टिकट दिया गया है।

.............महिलाओं को तरजीह,आठ में से पांच टिकट..........

संभल। भारतीय जनता पार्टी ने ब्लाक प्रमुख चुनाव में महिलाओं को तरजीह देते हुए जनपद के आठ में से पांच ब्लाकों में ब्लाक प्रमुख पद के लिए महिला प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। महिलाओं के लिए आरक्षण की बात की जाये तो एक पिछड़े वर्ग की महिला,एक अनुसूचित जाति की महिला व एक सामान्य महिला सहित कुल तीन ब्लाक में ब्लाक प्रमुख पद महिलाओं के लिए आरक्षित किये गये हैं लेकिन भाजपा ने आठ में से पांच ब्लाकों में महिलाओं को ब्लाक प्रमुख का टिकट दिया है।

संबंधित खबरें