ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश संभलसंभल मे जामा मस्जिद कमेटी को पुरातत्व विभाग का नोटिस

संभल मे जामा मस्जिद कमेटी को पुरातत्व विभाग का नोटिस

संभल में पुरातत्व संग्रहीत इमारत की श्रेणी में दर्ज शहर की जामा मस्जिद के गेट पर रेलिंग लगाने को लेकर मुकदमा दर्ज कराने के बाद अब पुरातत्व विभाग ने कमेटी को नोटिस दिया...

संभल मे जामा मस्जिद कमेटी को पुरातत्व विभाग का नोटिस
हिन्दुस्तान टीम,संभलFri, 02 Feb 2018 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

संभल में पुरातत्व संग्रहीत इमारत की श्रेणी में दर्ज शहर की जामा मस्जिद के गेट पर रेलिंग लगाने को लेकर मुकदमा दर्ज कराने के बाद अब पुरातत्व विभाग ने जामा मस्जिद कमेटी को मस्जिद गेट पर लगाई गई रेलिंग हटाने के लिए नोटिस दिया है। सात दिन में रेलिंग न हटाये जाने पर आगे की कार्रवाई होगी।

शहर की जामा मस्जिद के गेट पर जामा मस्जिद कमेटी के लोगों ने रेलिंग लगवाई थी ताकि उम्र दराज लोग आराम से मस्जिद में आ जा सकें। रेलिंग लगाये जाने पर दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने एतराज करते हुए प्रशासन को लिखित शिकायत की थी। इसके बाद मौके पर गये एसडीएम सीओ ने पुरातत्व कानून का हवाला देते हुए रेलिंग को नियम विरूद्ध बताते हुए रेलिंग हटाने को कहा था मगर कमेटी के लोग रेलिंग हटाने के लिए तैयार नहीं हुए। इसके बाद प्रशासन ने पुरातत्व विभाग को रेलिंग लगाये जाने को लेकर लिखित सूचना दी तो पुरातत्व विभाग मेरठ कार्यालय के अधिकारियों ने कोतवाली संभल में जामा मस्जिद कमेटी के खिलाफ संग्रहीत इमारत में नव निर्माण को लेकर मुकदमा दर्ज करा दिया था। मुकदमा दर्ज होने के बाद अब पुरातत्व विभाग आगरा मंडल कार्यालय के अधीक्षण पुरातत्वविद ने जामा मस्जिद कमेटी को प्राचीन स्मारक,पुरातत्विक स्थल एवं अवशेष अधिनियम की धारा 19 एवं नियम 1959 के तहत कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कहा गया है कि कमेटी के लोग अवैध रूप से लगाई गई रेलिंग को सात दिन के अंदर स्वयं हटा लें। इसके बाद विधिक कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें