ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुररविवार को आवंटित चुनाव चिह्न सोमवार को बदले

रविवार को आवंटित चुनाव चिह्न सोमवार को बदले

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ग्राम पंचायत फुलसंदा खाकम में आधा दर्जन प्रत्याशियों को रविवार को आवंटित किए गए चुनाव चिह्न सोमवार को बदल...

रविवार को आवंटित चुनाव चिह्न सोमवार को बदले
हिन्दुस्तान टीम,बिजनौरMon, 12 Apr 2021 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ग्राम पंचायत फुलसंदा खाकम में आधा दर्जन प्रत्याशियों को रविवार को आवंटित किए गए चुनाव चिह्न सोमवार को बदल दिए। जिस पर प्रत्याशियों ने नाराजगी जताते हुए ब्लॉक पर हंगामा भी किया। उन्होंने निर्वाचन टीम पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया।

ब्लॉक की फुलसंदा खाकम की सामान्य सीट पर नाम वापसी प्रक्रिया के बाद 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए थे। जिन्हें रविवार की सांय करीब 3:30 बजे चुनाव चिह्न आवंटन किया गया। इसमें (उदाहरण के लिये)एक प्रत्याशी को चुनाव चिह्न के रूप में गले का हार दिया। जिसको लेकर उन्होंने दिन भर प्रचार किया, लेकिन देर रात करीब 8 बजे उक्त पंचायत के सभी प्रत्याशियों को ब्लॉक बुला लिया और उन्हें जानकारी दी गयी कि उनका चुनाव चिह्न गलत आवंटित हुआ था। अत: उन्हें दूसरे चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। इसके उपरांत प्रत्याशियों को दूसरी बार चुनाव चिह्न का आवंटन किया। इसमें पहले गले के हार वाले प्रत्याशी को गदा चुनाव चिह्न दी गई। इसके उपरांत सभी प्रत्याशियों ने रात्रि में ही पोस्टर बैनर, बिल्ले छपवा कर सोमवार की प्रात से ही पंचायत में चुनाव चिह्न के साथ अपना प्रचार शुरू कर दिया।

प्रत्याशियों का आरोप है कि निर्वाचन टीम की ओर से सोमवार को करीब 11बजे पुन: उन्हें ब्लॉक बुलाया गया। इस पर आधा दर्जन प्रत्याशियों के चिह्न को गलत बताते हुए उन्हें पुन: बदल दिया। इसके बाद जैसे एक प्रत्याशी को गले के हार उसके बाद गदा और तीसरी बार चारपाई चुनाव चिह्न आवंटित किया गया। इसी तरह आधा दर्जन प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न बदले गए। जिस पर प्रत्याशी और उनके समर्थक भड़क गए। उन्होंने ब्लॉक में तैनात रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव चिह्न के आवंटन से उनका चुनाव पूरी तरह बिगड़ गया है। प्रत्याशियों एवं उनके समर्थकों के हंगामे पर निर्वाचन प्रक्रिया में लगे ब्लॉक के अधिकारियों ने वार्ता कर उन्हें शांत किया।

इस संबंध में रिटर्निंग ऑफिसर बी एस चाहर का कहना है कि चुनाव चिह्न आवंटन प्रक्रिया में गलती होने के कारण आधा दर्जन प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न बदले गए हैं। जिस कारण चुनाव चिह्न बदले गए हैं। उसके बारे में प्रत्याशियों को जानकारी दे दी है। ब्लॉक पर किसी ने भी कोई हंगामा नहीं किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें