ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरदारुल उलूम का फतवा-महिलाएं लगा सकती हैं नेल पालिश : दारुल उलूम

दारुल उलूम का फतवा-महिलाएं लगा सकती हैं नेल पालिश : दारुल उलूम

अपने फतवों के लिए विश्व में अहम स्थान रखने वाली संस्था दारुल उलूम के इफ्ता विभाग ने महिलाओं को सशर्त उंगलियों का श्रंगार करने की इजाजत दी...

दारुल उलूम का फतवा-महिलाएं लगा सकती हैं नेल पालिश : दारुल उलूम
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरSat, 03 Nov 2018 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

अपने फतवों के लिए विश्व में अहम स्थान रखने वाली संस्था दारुल उलूम के इफ्ता विभाग ने महिलाओं को सशर्त उंगलियों का श्रंगार करने की इजाजत दी है।

संस्था से पूछे गए सवाल में मुफ्ती-ए-कराम ने कहा कि महिलाएं उंगलियों पर रंगबिरंगी नेल पालिश लगा सकती हैं। लेकिन जिस पर नमाज फर्ज है, उसे नमाज से पूर्व नेल पालिश उतारनी होगी। साथ ही मुफ्तियों की खंडपीठ ने कहा कि औरत या मर्द को नाखून का बढ़ाना मकरुह है। जिला मुजफ्फरनगर के गांव तेवड़ा निवासी मोहम्मद तुफेल ने दारुल उलूम देवबंद के इफ्ता विभाग से लिखित सवाल करते हुए पूछा था कि क्या औरतें शादी-विवाह में जाते समय या फिर शौकियाई नेल पॉलिश लगा सकती हैं।

उन्होंने दूसरे सवाल में यह भी पूछा कि क्या मर्द या औरत के लिए नाखून बढ़ाना जायज है। उक्त सवालों के जवाब में मुफ्ती-ए-कराम की खंडपीठ ने शरीयत के हवाले से कहा है कि औरत के लिए नेलपॉलिश लगाने की गुंजाइश है, लेकिन शर्त यह है कि उसमे कोई नाजायज चीज न मिली हो। मुफ्तियों की खंडपीठ ने कहा कि नमाज और गुसल से पूर्व लगी नेलपॉलिश की जमी पर्त को साफ करना अनिवार्य है। क्योंकि उक्त पर्त जमी होने से नमाज के लिए वजू और गुसल नहीं हो पाता। इसलिए इसे साफ करना आवश्यक है। नाखून बढ़ाने पर मुफ्ती-ए-कराम ने कहा कि मर्द व औरत दोनों के लिए ही नाखून बढ़ाना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि चालीस दिन के बाद भी नाखून न काटना मकरुह है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें