ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरडेढ़ लाख विधवा, वृद्ध व दिव्यांगों को 2-2 माह की पेंशन जारी

डेढ़ लाख विधवा, वृद्ध व दिव्यांगों को 2-2 माह की पेंशन जारी

अच्छी खबर: डेढ़ लाख विधवा, वृद्ध व दिव्यांगों को 2-2 माह की पेंशन जारी ल कुमार व चम्पा तथा परागपुर के सत्तार से की मुख्यमंत्री योगी ने बात 0 राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में 799 परिवारों को 30-30...

डेढ़ लाख विधवा, वृद्ध व दिव्यांगों को 2-2 माह की पेंशन जारी
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरFri, 03 Apr 2020 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

शुक्रवार को जिले के भी डेढ़ लाख विधवा, वृद्ध और दिव्यांगो को 2-2 माह की एक-एक हज़ार रुपये पेंशन जारी की गई। वहीं, 173 कुष्ठ रोगियों के खातों में भी 2-2 माह की पेंशन के 5-5 हज़ार रुपए भेजे गए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पूर्व घोषणा के अनुसार, शुक्रवार को जिले के डेढ़ लाख परिवारों को दो-दो माह की पेंशन जारी की गई है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन पाने वाले जिले के 3 लाभार्थियों से बात भी की व उनसे पेंशन के साथ राशन आदि मिलने की जानकारी ली। सीएम योगी ने लाभार्थियों से पूछा कि सब ठीक है। कोई और समस्या तो नहीं है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया की जिले मैं 87240 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन तथा 47066 निराश्रित विधवा महिलाओं के खातों में दो-दो माह की पेंशन के तौर पर एक-एक हजार रुपए भेजे गए हैं। दूसरी ओर, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अभय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में 14,999 दिव्यांगों को दो-दो माह की पेंशन दी गई है। इसके साथ ही कुष्ठ रोगियों के खातों में भी 2-2 माह की पेंशन के तौर पर 5-5 हज़ार रुपए की राशि दी गई है। खास है कि कुष्ठा अवस्था पेंशन 2500 रुपये महीना है जबकि विधवा, वृद्ध व दिव्यांगों 500 महीना पेंशन मिलती है।

मुख्यमंत्री ने की लाभार्थियों से बातसहारनपुर। निराश्रित लोगों का पेंशन जारी करने से पहले मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों से बात की इनमें जिले के वृद्धावस्था पेंशन पाने वाले 3 लाभार्थी भी शामिल थे। जिला समाज कल्याण अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने लंढोरा गुर्जर गांव के फुल कुमार व चंपा तथा परागपुर के सत्तार से पेंशन व राशन के साथ सरकारी योजनाओं के लाभ के बारे में जानकारी ली। लाभार्थियों ने बताया कि उन्हें सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोई और तो समस्या नहीं है जिस पर सभी लाभार्थियों ने कहा कि नहीं कोई समस्या नहीं है।

आठ सौ को मिला राष्ट्रीय पारिवारिक योजना का लाभ

सहारनपुर। पेंशन के साथ ही जिले में 800 लाभार्थियों को राष्ट्रीय पारिवारिक योजना के लाभ के तौर पर 30-30 हजार रुपए का लाभ दिया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाने पर 30-30 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने का नियम है। जिले में योजना के तहत 799 परिवारों को 2.39 करोड़ रुपए का लाभ दिया गया है। सभी के खातों में पैसा भेज दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें