ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरट्रेन पकड़ने के लिए दो घंटे पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन

ट्रेन पकड़ने के लिए दो घंटे पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन

एक जून से यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। इसके लिए रेलवे की गाइडलाइन के अनुसार ही यात्रियों को सुविधा दी...

ट्रेन पकड़ने के लिए दो घंटे पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरFri, 29 May 2020 04:27 PM
ऐप पर पढ़ें

एक जून से यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू होगा। इसके लिए रेलवे की गाइडलाइन के अनुसार ही यात्रियों को सुविधा दी जाएगी। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए दो घंटे पहले पहुंचना होगा। यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सहारनपुर से एक जून को चार ट्रेन गुजरेगी। ट्रेन में चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच होगी। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी।

एक जून से ट्रेनों का संचालन हो रहा है। ऐसे में रेलवे अधिकारी जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। मुख्य द्वार से यात्रियों की एंट्री होगी। टिकट लेने के बाद जब मेन गेट से एंट्री करेगा। उसकी चेकिंग होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बने हुए है। जंक्शन के जितने भी इधर-उधर से आने के रास्ते है, उनको बंद करा दिया गया है। सिर्फ मेन गेट से ही इन एंड आउट की अनुमति होगी। अधिकारियों ने फैसला लिया है कि यदि एक गाड़ी प्लेटफार्म पर खड़ी है तो दूसरी गाड़ी को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उसको आउटर पर ही रोका जाएगा।

दोनों गाड़ियां एक साथ आएगी तो आने वाले यात्रियों की चेकिंग होने में दिक्कत होगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाएगा। रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले टिकट चेकिंग होगी। यदि यात्री के पास टिकट होगा तो उसे थर्मल स्क्रीनिंग एंट्री मिलेगी। आरपीएफ, जीआरपी की चेकिंग टीम अलग होगी। एक जून को सहारनपुर में गाड़ी संख्या 02904 गोल्डन टेंपल एक्सप्रेस रात 11 बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन अमृतसर से मुंबई जाएगी। जनशताब्दी एक्सप्रेस, अकालतख्त एक्सप्रेस भी एक जून को आएगी। इनके अलावा जलपाईगुडी-अमृतसर कर्मभूमि एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन आएगी।

इन बातों का रखना होगा ध्यान

टिकट होने पर ही प्रवेश होगा-मास्क लगाना अनिवार्य होगा

-ट्रेन टाइमिंग से दो घंटे पहले स्टेशन आना अनिवार्य

-साथ में खाना लेकर चलें

-वैसे तो आईआरसीटीसी खाना उपलब्ध करा रही है, इसके बावजूद भी अपने साथ खाना और पानी लेकर चलें

-कोरोना संदिग्ध कोई मरीज है तो उसे ट्रेन में सफर की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-एसी कोचों में पर्दे नहीं लगेंगे।

-सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करना होगा

-मोबाइल में अरोग्य सेतू एप डाउनलोड होना चाहिए

वर्जन

एक जून से ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहा है। जिसकी तैयारियां चल रही है। यात्रियों को ट्रेनों में कैसे बैठाया जाएगा, इसको लेकर विचार मंथन किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। यात्रियों को कम से कम दो घंटे पहले रेलवे स्टेशन पर आना होगा।

-महेश ठाकुर, सीएमआई, रेलवे

वर्जन

एक जून से ट्रेनों के संचालन को लेकर जीआरपी मुस्तैद है। सभी जवानों को निर्देश दे दिए गए है कि वह अलग-अलग पॉइटों पर कड़ी निगरानी रखेंगे। यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएंगे।

- राशिद अली, इंस्पेक्टर, जीआरपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें