DA Image
14 अगस्त, 2020|8:11|IST

अगली स्टोरी

खुले व सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी करने पर रहेगा प्रतिबंध

default image

बकरीद को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। ईद पर किसी तरह की कोई भीड़ एकत्र नहीं होगी। सभी अपने-अपने घरों में ही त्योहार मनाएंगे। साथ ही खुले व सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी भी प्रतिबंध रहेगा। पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाएंगे। डीएम ने सभी पुलिस अफसरों को जिम्मेदार लोगों के साथ बैठक कर त्योहार को सौहार्द के साथ मनाने के लिए जागरूक करने को कहा है।

गुरुवार को कलेक्ट्रेट में डीएम अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में ईद उल जुआ *(बकरीद) की तैयारी को लेकर बैठक हुई। बैठक में पुलिस प्रशासन के सभी अफसरों और मुस्लिम समाज के जिम्मेदार व्यक्ति शामिल रहे। डीएम ने कहा कि किसी भी खुले या सार्वजनिक स्थान पर कुर्बानी न की जाए। कुर्बानी के अवशेषों को पूर्व में नियत डम्पिंग स्थल पर ही फैंका जाए। उन्होंने कहा कि मीट को खुले रूप में एक स्थान से दुसरे स्थान पर न ले जाया जाए। उन्होंने मुस्लिम समाज के प्रतष्ठिति एवं गणमान्य व्यक्तियों तथा प्रशासनिक एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में यह नर्दिेश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए शांतिपूर्वक पर्व को मनाएं।

अनावश्य भीड़ एकत्रित न होने दी जाए। ईद के अवसर सोशल डिस्टेसिंग का पूर्णतया पालन सुनश्चिति किया जाये। उन्होने कहा कि कंही पर भी खुले में कुर्बानी न हो। तथा कुर्बानी के बाद अवशेष खुले में न फेंका जाये। यदि ऐसा करता कोई पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।जिलाधिकारी ने नर्दिेश दिये कि समस्त एसडीएम तथा सीओ अपने-अपने क्षेत्र के मुस्लिम समाज के प्रतष्ठिति व्यक्तियों के साथ शांति समिति बैठक कर लें। उन्होने कहा कि शासन द्वारा जो भी गाईडलाइन जारी होगी उसका सभी को पालन करना होगा।

कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए सभी को सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होने उपस्थित मुस्लिम समुदाय के प्रतष्ठिति व्यक्तियों का आह्वान किया कि आप लोग भी अपने स्तर से लोगों को प्रेरित करें कि कोविड-19 के नियमों का अच्छे से पालन करते हुए ही पर्व मनाया जाये।

सोशल मीडिया पर रखी जाएगी पैनी नजर

एसएसपी डा एस चिनप्पा ने सभी सीओ तथा थानाध्यक्षों को नर्दिेश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्र में शरारती तत्वों को पहले से ही चन्हिति कर लें। उन्होने कहा कि सोशल मीडिया पर किसी की धार्मिक या व्यक्तिगत भावनाओं को आहत करने वाली खबर प्रसारित की जायेगी तो संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस का सोशल मीडिया सैल 24 घण्टे सक्रिय रहेगा। उन्होने कहा कि ऐसा मैसज बनाने वाले के साथ-साथ उसे फारवर्ड करने वाले पर भी सख्ती से कार्यवाही होगी।

सफाई व्यवस्था रहे दुरूस्त

डीएम ने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिये कि ईद से पहले सफाई की समुचित व्यवस्था करें। कहीं भी गंदगी न दिखने पाए। उन्होंने वद्यिुत विभाग के अभियंताओं को भी नर्दिेश दिए कि ईद के दिन वद्यिुत आपूर्ति सुनश्चिति की जाए। उन्होंने कहा कि कुर्बानी के समय वद्यिुत व जलापूर्ति की समुचित व्यवस्था सुनिशिचत की जाए।बैठक में अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) एसबी् सिंह, सीएमओ डा. बीएस सोढी, एसपी ग्रामीण अशोक कुमार मीणा, एसपी यातायात प्रेमचन्द, एसपी सिटी विनीत भटनागर, सिटी मज्ट्रिरेट सुरेश कुमार सोनी, एसडीएम नकुड पूरण सिंह राणा, एसडीएम, रामपुर मनिहारान देवेन्द्र कुमार, एसडीएम, देवबन्द राकेश कुमार के अलावा शहर काजी नदीम अख्तर, प्रबन्धक जामा मस्जिद, मौलवी मौलाना फरीद, उपाध्यक्ष जमीयतुल्ल हन्दि एम0 शाहिद जुबैरी तथा संबंधित विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:There will be a ban on sacrificing in open and public places