DA Image
17 जनवरी, 2021|7:05|IST

अगली स्टोरी

केबीसी में जीते पैसों से सच होगा बेघर बुजुर्गों के आशियाने का सपना

default image

सहायक आयकर आयुक्त सहारनपुर अजय आनंद के लिए नया साल, खास बन गया हैं। उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं हैं। जहां कौन बनेगा करोड़पति शो में महानायक अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठने का उनका सपना पूरा हुआ हैं वहीं, 25 लाख रुपये जीतने से उनकी आंखों में पल रहे बेघर बुजुर्गों के लिए आशियाना बनाने के सपने को भी आकार मिलना शुरू हो गया हैं।

हिन्दुस्तान से बातचीत में आनंद कहते हैं कि पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ, वह इस पैसे से अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता को पूरा करने का काम करेंगे। कहा यह सवाल अमिताभ ने भी उनसे पूछा था लेकिन तब वह सामाजिक प्रतिबद्धता की बात कहकर ही रह गए थे लेकिन उनके मन शुरू से बेघर बुजुर्ग लोगों के लिए शेल्टर होम बनाने का एक सपना हैं जिसे वह पूरा करेंगे। कहा केबीसी के कुछ पैसों से देहरादून के आसपास ही बेघर बुजुर्गों के लिए आशियाना बनाने का काम करेंगे।

अजय बताते हैं कि जिन बच्चों की जिंदगी में खुशियां भरने, उनके भविष्य को रोशन करने के लिए मा-बाप, खुद को श्रम की भट्ठी में तिल-तिल जला देते है वही बुढ़ापे में उन्हें बेघर कर दें तो उसे देखकर उन्हें बहुत टीस होती हैं। इसी से शुरू से उनके मन में बेघर बुजुर्ग लोगो के लिए शेल्टर होम बनाने का सपना हैं। सहायक आयुक्त आयकर अजय आनंद सहारनपुर पोस्टिंग से पहले से ही मई माह से केबीसी की तैयारियों में लगे थे। करोड़ों आवेदकों के बीच कई दौर की स्क्रीनिंग (टेस्ट) से गुजरकर हॉट सीट पर पहुंचे अजय आनंद के शो का प्रसारण गुरुवार रात साल के आखिरी दिन हुआ, जिसमें 13 सवालों के सही जवाब देकर उन्होंने 25 लाख रुपये जीते हैं। अजय आनंद के हॉट सीट पर आने से सहारनपुर से लेकर देहरादून तक ही नहीं, उनके महकमे में भी खुशी का आलम हैं।

अजय आनंद कहते भी है कि इनकम टैक्स का नाम जुड़ा होने से उनके ऊपर विभाग की प्रतिष्ठा का भी एक नैतिक दबाव काम कर रहा था और शायद यही वजह रही, उनका प्रदर्शन बेहतर रहा।

13 सवालों के दिए जवाब

केबीसी सीजन-12 में कौन बनेगा करोड़पति में सहारनपुर के सहायक आयुक्त आयकर अजय आनंद ने बिग-बी अमिताभ बच्चन के एक के बाद एक 13 सवालों के जवाब दिए। 25 लाख की राशि जीतने के साथ ही उनकी चारों लाइफ लाइन समाप्त हो गई। इसी से 50 लाख के सवाल कि 1926 के निबंध बनारस को 20वीं शताब्दी में किस लेखक ने लिखा? पर काफी सोचने के बाद उन्होंने क्विट कर दिया। अमिताभ ने बाद में सवाल का सही जवाब बताया एलहंस हक्सली।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The dream of homeless elders will come true with the money won at KBC