ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरसेशल प्रोफाइलिंग से स्ट्रीट वेंडरों को मिलेगा आठ अन्य योजनाओं का लाभ

सेशल प्रोफाइलिंग से स्ट्रीट वेंडरों को मिलेगा आठ अन्य योजनाओं का लाभ

स्ट्रीट वेंडरों की सोशल-इकोनोमिक प्रोफाइलिंग में लगे पीएम स्वनिधि मित्रों को नगरायुक्त ने अलग पहचान के लिए टी-शर्ट वितरित की। स्ट्रीट वेंडरों से...

सेशल प्रोफाइलिंग से स्ट्रीट वेंडरों को मिलेगा आठ अन्य योजनाओं का लाभ
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरSun, 25 Jul 2021 11:51 PM
ऐप पर पढ़ें

स्ट्रीट वेंडरों की सोशल-इकोनोमिक प्रोफाइलिंग में लगे पीएम स्वनिधि मित्रों को नगरायुक्त ने अलग पहचान के लिए टी-शर्ट वितरित की। स्ट्रीट वेंडरों से पीएम स्वनिधि योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया।

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में रजिस्टर्ड ऐसे वेंडरों की सोशल इकोनामिक प्राफाईल तैयार करायी जा रही है, जिन्हें दस हजार रुपये का लोन मिल चुका है। यह प्रोफाइल तैयार कराने का मकसद इन वेंडरों और उनके परिवारों को केंद्र सरकार की आठ अन्य योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। प्रोफाइल तैयार करने के लिए आऊट सोर्सिंग पर 20 युवक-युवतियों को डूडा द्वारा शहरी आजीविका केंद्र बेरीबाग के माध्यम से नियुक्त किया गया है। इन युवकों को विशेष पहचान के लिए डूडा की ओर से डूडा के परियोजना निदेशक व नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने टी शर्ट वितरित की।

उन्होंने बताया कि इन आठ योजनाओं में पीएम सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना, जनधन योजना, श्रम योगी मानधन योजना, जननी सुरक्षा योजना व मातृवंदना योजना आदि योजनाएं शामिल है। उन्होंने बताया कि जिन वेंडरों को दस हजार का लोन दिया गया था उन्हें केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार अब 20 हजार रुपये का भी लोन दिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि जिन वेंडरो ने बाद में पंजीकरण कराया है वह भी 20 हजार रुपये के लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें