ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरडेंगू से तप रहे बीमार, लोगों की हालत खराब

डेंगू से तप रहे बीमार, लोगों की हालत खराब

जिले में डेंगू का कहर जारी है। आलम यह है कि डेंगू से बीमार तप रहे हैं, जिससे लोगों की हालत खराब हो रही है। जबकि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू बुखार को...

डेंगू से तप रहे बीमार, लोगों की हालत खराब
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरMon, 25 Oct 2021 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में डेंगू का कहर जारी है। आलम यह है कि डेंगू से बीमार तप रहे हैं, जिससे लोगों की हालत खराब हो रही है। जबकि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू बुखार को स्वीकारा जरुर है, लेकिन उनकी रिपोर्ट में डेंगू से एक भी मौत का जिक्र नहीं किया। डेंगू पिछले पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ने को बेताब है।

तेलूपुरा, नाजिरपुरा, सहजी, कुरसकी, फुलास, भायला खुर्द, साखन खुर्द, नानका, पिकी, सिकरीखुर्द, रादौर, ढायकी, न्यू माधोनगर, बहेड़ा, शारदा नगर, फतेहचंद पुर आदि गांवों में बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इन गांवों में बुखार से लोगों की हालत ठीक नहीं है। जबकि स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार इन गांवों में शिविर लगा रही है। इसके बाद भी बुखार का प्रकोप नहीं कम हुआ है।

वर्ष 2016 में डेंगू के मरीजों की संख्या 263 थी। जबकि 2017 में घटकर 35 तक पहुंची। इसके बाद 2018 में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 63 तक पहुंचा। 2019 में तो डेंगू ने जमकर कहर बरपाया। 236 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। 2020 में कोरोना संक्रमण फैला तो डेंगू गायब हो गया। 2020 में डेंगू के केवल 21 ही मरीज मिले।

जबकि इस साल अभी तक डेंगू के 198 मरीज मिल चुके हैं। यह आंकड़ा केवल सरकारी है। जबकि प्राइवेट अस्पतालों के डेंगू मरीजों की संख्या दर्ज की जाए तो आंकड़ा काफी है। डेंगू ने लोगों के स्वास्थ्य को खराब कर दिया है। सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड तक खाली नहीं है। सुबह आकर शाम तक निजी डॉक्टरों के यहां नंबर आ रहा है। डेंगू का प्रकोप स्वास्थ्य महकमा स्वीकार रहा है। लेकिन अभी तक डेंगू बुखार से कोई मौत दर्ज नहीं की गई है।

-वर्जन

हर साल अक्टूबर माह में डेंगू बुखार का प्रकोप रहता है। ऐसे में लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हर बुखार डेंगू नहीं होता है। डेंगू से कोई मौत नहीं है। डायरिया, हार्ट अटैक, लीवर आदि बीमारियां थी।

डॉ. संजीव मांगलिक, सीएमओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें