Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश सहारनपुरसहारनपुर पंचायत चुनाव : हर मतदान केंद्र पर बनेगी कोविड हेल्प डेस्क : डीएम

सहारनपुर पंचायत चुनाव : हर मतदान केंद्र पर बनेगी कोविड हेल्प डेस्क : डीएम

हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरNewswrap
Tue, 13 Apr 2021 03:40 AM
सहारनपुर पंचायत चुनाव : हर मतदान केंद्र पर बनेगी कोविड हेल्प डेस्क : डीएम

डीएम ने कहा कि पंचायत चुनाव के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी। जिस पर चिकित्सक, आशा और एएनएम की ड्यूटी लगाई गई हैं। सीएमओ को नोडल अधिकारी नामित किया गया। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मतदाताओं को मतदान करनी की अनुमति होगी।

डीएम अखिलेश सिंह ने कहा कि सीएमओ जेम पोर्टल से क्रय कर संसाधनों के माध्यम से खंड विकास अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे। साथ ही प्राप्त सामग्री को मतदान पार्टी प्रस्थान दिवस पर पीठासीन अधिकारियों को उपलब्ध कराए। यह कार्य पूर्णतः सतर्कता एवं जिम्मेदारी के साथ पूरा किया जाए। जिससे कि किसी बूथ पर सामग्री पहुंचने से छूट न जाए। सामग्री के वितरण की जिम्मेदारी संबंधित खण्ड विकास अधिकारी की होगी।

मतदान पार्टी प्रस्थान के पूर्व ही समस्त मतदान केंद्रों को सैनिटाइज कराया जाएगा। जिससे मतदान कार्मिकों को वहां पर किसी प्रकार की असुविधा व संक्रमण का खतरा न रहें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपनी देखरेख में जिले में 1236 मतदान केंद्रों को 13 अप्रैल शाम सैनिटाइज कराए। प्रत्येक बूथ, मतदान केंद्र पर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा एक कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जायेगी। जहां पर चिकित्सक, आशा, एएनएम थर्मल स्कीनिंग के साथ उपलब्ध रहेगी। मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले प्रत्येक मतदाताओं का थर्मल स्केनर से तापमान चैक करेंगे। यदि किसी भी मतदाता का तापमान बढ़ा हुआ पाया जाता है तो उसका 15 से 20 मिनट के बाद पुन तापमान लिया जायेगा। यदि इसके बाद भी उसका तापमान बढ़ा हुआ पाया जाता है तो वह अग्रिम जांच के लिए सुपुर्द कर दिया जायेगा। अन्यथा की दशा में मतदाता को मतदान के लिए मतदान केंद्र में प्रवेश दिया जायेगा।

डीएम ने निर्देशित किया कि पूरी मतदान प्रक्रिया के दौरान समस्त मतदान कार्मिक तथा मतदान में लगे हुए अन्य समस्त विभाग अधिकारियों व सुरक्षा में आरक्षीगण मतदान केंद्र पर प्रत्येक समय अपना मास्क पहने रखेंगे। किसी भी दशा में मास्क को नहीं हटाएंगे। जिससे उनके संक्रमित होने का कोई भी कारण उत्पन्न न हो।

epaper

संबंधित खबरें