ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरबच्चों को निमोनिया से बचाएगी पीवीसी वैक्सीन

बच्चों को निमोनिया से बचाएगी पीवीसी वैक्सीन

निमोनिया से होने वाले बच्चों की मृत्यु दर में कमी लाने को पीसीवी वैक्सीन की लॉचिंग जिले में 10 अगस्त को...

बच्चों को निमोनिया से बचाएगी पीवीसी वैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरSat, 08 Aug 2020 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

निमोनिया से होने वाले बच्चों की मृत्यु दर में कमी लाने को पीसीवी वैक्सीन की लॉचिंग जिले में 10 अगस्त को होगी। जिले में पर्याप्त वैक्सीन डोज प्राप्त हो गई है। वैक्सीन का टीका सभी दो और पांच वर्ष तक के बच्चों को लगाया जाएगा। आशा, एएनएम को ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय में आयोजित कार्यशाला में सीएमओ डॉ. बीएस सोढ़ीने बताया कि पांच वर्ष तक के मरने वाले बच्चों में सबसे अधिक संख्या निमोनिया से मरने वाले बच्चों की होती है। इन बच्चों को निमोनिया से बचाने को केंद्र व प्रदेश सरकारों ने पीसीवी वैक्सीन की लॉचिंग की है। उन्होंने बताया कि देश में अब तक चले तीन-तीन चरणों में 19 जिलों में यह वैक्सीन पहुंच चुकी है।

चौथे चरण में उत्तर प्रदेश के 56 जिलों में सहारनपुर को भी शामिल किया गया है। प्रदेश स्तर पर 10 अगस्त को मुख्यमंत्री पीसीवी वैक्सीन की लॉचिंग करेंगे। उसके बाद 13 अगस्त को जिले में सभी सीएचसी, पीएचसी पर पीसीवी वैक्सीन को नियमित टीकाकरण में शामिल कर लॉचिंग की जाएगी। जिला प्रतीरक्षण अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा ने बताया कि वैक्सीन जिले में सभी पांच वर्षीय बच्चों को लगाने के लिए ब्लॉक व अर्बन क्षेत्र में आशा, एएनएम को ट्रेनिंग दी गई है। कहा कि यह वैक्सीन नई नहीं है।

महंगी वैक्सीन पूर्व में प्राइवेट क्लीनिकों में तीन से चार हजार रुपये में लगाई जाती रही है। उससे शहरी क्षेत्रों में अभिभावक बच्चों को यह लगवाते रहे है। महंगी होने के कारण यह वैक्सीन ग्रामीण क्षेत्र तक नहीं पहुंच सकी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें