ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरतीनों सशस्त्र सेनाओं की महिला अफसरों नीले गगन में पैराशूट से लगाई छलांग

तीनों सशस्त्र सेनाओं की महिला अफसरों नीले गगन में पैराशूट से लगाई छलांग

वायु सेना स्टेशन सरसावा में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर पहली बार तीनों सशस्त्र सेनाओं की महिला अफसरों के लिए पैरा जंपिंग कैम्प का आयोजन किया...

तीनों सशस्त्र सेनाओं की महिला अफसरों नीले गगन में पैराशूट से लगाई छलांग
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरWed, 14 Apr 2021 03:23 AM
ऐप पर पढ़ें

सरसावा। वायु सेना स्टेशन सरसावा में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर पहली बार तीनों सशस्त्र सेनाओं की महिला अफसरों के लिए पैरा जंपिंग कैम्प का आयोजन किया गया। सशस्त्र सेना की महिला अफसरों ने आसमान पर पैरा जंपिंग में भाग लेकर अदम्य सहास और साहसिक कार्य का परिचय दिया। इस पैरा जंपिंग की गतिविधियों से महिला अफसरों के बीच अनुशासन, सौहार्द, दृढ़ संकल्प की भावनाओं का नवसंचार हुआ है।

वायु सेना के द्वारा महिला अफसरों के लिए आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव में इस प्रकार का जंपिंग कैम्प आयोजित किया गया था। आयोजित कैम्प में तीनों सेना की महिला अफसरों को कठिन शारीरिक मेहनत से गुजरना पड़ा। जांबाज महिला अफसरों को कुशलता के साथ निर्धारित स्थान पर सुरक्षित लैडिंग करना सिखाया गया। इन महिला सैन्य अफसरों को भारतीय वायु सेना के एयर डेविल्स स्काई डाइविंग टीम के कुशल पैरा अनुदेशकों के द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया। इन युवा महिला अफसरों को साहस और निडरता का प्रदर्शन करने का भी मौका मिला।

कमोडोर ने दिया पैरा विंग

एयर कमोडोर अजय शुक्ला वायु सेना मेडल (वीरता) वायु अफसर कमाडिंग वायु सेना स्टेशन सरसावा के प्रशिक्षुओं को प्रतिष्ठित ‘पैरा विंग प्रदान किया गया। ज्ञातव्य है कि इस प्रकार के कोर्स पहलीबार महिला अफसरों की भागीदारी की गई है। सार्वभौमिक रूप से चुनौतिपूर्ण साहसिक गतिविधियों में बडी संख्या में महिला अफसरों ने स्वैच्छिक रूप से भागीदारी की। यह इस बात का प्रमाण है कि भारतीय सशस्त्र सेनाओं में महिला और पुरूष कंधे से कंधा मिला कर एक साथ चल रहे है।

-शहीदों के सम्मान में लगाई एक सात जंप

जलियांवाला बाग की सालगिरह के अवसर पर आज महिला अफसरों के दल ने शहीदों की याद में व उनके सम्मान में एक साथ जंप किया। भारतीय वायुसेना की सबसे अनुभवी एयर डेविल विंग कमांडर आशा ज्योतिर्मयी ने सबको रोमांचित किया। उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव लगे बैनर के साथ पैरा जंप कर सभी को रोमांचित कर दिया। इस अवसर पर आसमान रंगीन पैराशू टो के साथ अद्भुत लग रहा था। कार्यक्रम में एयर फोर्स के जवानों और वायुयोद्धाओं व उनके परिवारों ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें