ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरग्राम पंचायतों से निकलने वाले कूड़े से तैयार होगी जैविक खाद

ग्राम पंचायतों से निकलने वाले कूड़े से तैयार होगी जैविक खाद

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जनपद के गांवों में कूड़ा एकत्रित कर कम्पोस्ट और जैविक खाद बनाने में जन-भागीदारी कर इसे रोजगार अभियान में शामिल किया जाएगा।...

ग्राम पंचायतों से निकलने वाले कूड़े से तैयार होगी जैविक खाद
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरMon, 02 Aug 2021 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जनपद के गांवों में कूड़ा एकत्रित कर कम्पोस्ट और जैविक खाद बनाने में जन-भागीदारी कर इसे रोजगार अभियान में शामिल किया जाएगा। विभाग ने ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस बनाने का खाका तैयार किया है।

जनपद की 884 ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत कचरा प्रबंधन के साथ ही अब पंचायत विभाग द्वारा जैविक खाद तैयार किए जाने भी जोर दिया जाएगा। गांवों में कूड़ा इकठ्ठा कर कम्पोस्ट और जैविक खाद बनाने में जनभागीदारी भी होगी। इसे रोजगार से जोड़ना भी अभियान में शामिल किया जाएगा। ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायतें बनाने के लिए तरल और ठोस कचरा प्रबंधन पर जोर दिया जाएगा। तरल और ठोस कचरे को अलग-अलग एकत्र कर उसको उपयोगी बनाने की कवायद होगी। पंचायत विभाग के अधिकारियों की माने तो ग्राम पंचायतों में एक ही स्थान पर बड़े कूड़ाघर बनेंगे। वहां से कूड़ा उठाने और निस्तारण की जिम्मेदारी सफाईकर्मी की होंगी।

इसके अलावा सामुदायिक शौचालय भी ओडीएफ प्लान में शामिल किए गए है। जनपद में 260 से अधिक ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनकर तैयार हो गए हैं और अन्य स्थानों पर काम चल रहा है। सामुदायिक शौचालयों बनाने को भी ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायत अभियान शामिल किया गया है। विभाग की माने तो कार्यक्रम का उध्देश्य ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान में तेजी लाने के साथ-साथ जैविक खाद्य तैयार करना भी है। इससे किसानों को सीधा लाभ पहुंचेगा और रोजगार के अवसर भी गांव में ही मुहैया हो सकेंगे।

-ये होंगे बिंदु

-गांवों की गलियों और नालियों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

-जलभराव की समस्याओं का निस्तारण होगा।

-वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाना भी कार्य योजना में शामिल है।

-जगह-जगह कूड़े के ढेर नहीं लगने दिए जाएंगे।

-प्राथमिक विद्यालयों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

-ग्रामीणों और बच्चों को सफाई के प्रति जागरुक किया जाएगा।

वर्जन..

पंचायत विभाग द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायतों में एकत्रित होने वाले कूड़े से जैविक खाद्य तैयार किया जाएगा। पंचायतों की सफाई के अलावा किसानों को भी आसानी से जैविक खाद्य उपलब्ध हो सकेगी।

उपेंद्र राज सिंह, डीपीआरओ सहारनपुर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें