ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरअब 22, 28 और 29 जनवरी को टीकाकरण

अब 22, 28 और 29 जनवरी को टीकाकरण

पहले चरण के द्वितीय चक्र की तैयारियों में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है। इसी माह की 22, 28 और 29 जनवरी को कोरोना टीकाकरण होगा। इन तीन दिनों में...

अब 22, 28 और 29 जनवरी को टीकाकरण
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरTue, 19 Jan 2021 03:16 AM
ऐप पर पढ़ें

पहले चरण के द्वितीय चक्र की तैयारियों में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है। इसी माह की 22, 28 और 29 जनवरी को कोरोना टीकाकरण होगा। इन तीन दिनों में स्वास्थ्य विभाग ने पहले चरण के सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा हैं। इसके लिए पांचों केंद्रों पर सत्र बढ़ाए जाएंगे। प्रत्येक सत्र पर 100-100 स्वास्थ्य कर्मी लाभांवित होंगे।

कोरोना टीकाकरण का महाअभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ, जिसमें 427 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। जबकि 73 स्वास्थ्य कर्मी कोरोना का टीका लगवाने नहीं आए। पहले चरण का पहला चक्र सफल रहा और सहारनपुर में प्रदेश में 10वां स्थान प्राप्त किया। जिसके बाद से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग काफी खुश है।

अब स्वास्थ्य विभाग ने पहले चरण के द्वितीय चक्र की तैयारियों को शुरू कर दिया है। जिले में 22, 28 और 29 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए एसबीडी जिला अस्पताल, महिला चिकित्सालय, राजकीय मेडिकल कॉलेज, गंगोह और सरसावा सीएचसी को ही चिहिन्त किया गया है।

-केंद्रों पर बढ़ेंगे सत्र

इस बार इन केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग ने सत्र बढ़ाने का निर्णय लिया है। प्रत्येक केंद्र पर चार से पांच सत्र लगाएं जाएंगे। एक सत्र पर 100 स्वास्थ्य कर्मी को कोरोना वैक्सीन लगेगी। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, इन पांचों के अलावा भी केंद्र बनाए जा सकते है। जिन अस्पतालों को केंद्र बनाया जाएगा, उनमें व्यवस्थाएं देखी जा रही है। क्योंकि, स्वास्थ्य विभाग को इन तीन दिनों के भीतर ही पहले चरण के चिहिन्त स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगानी हैं।

-फरवरी में होगा दूसरे चरण का आगाज

22, 28 और 29 जनवरी को पहले चरण के चिह्नित स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लग जाएगी। इसके बाद फरवरी माह में दूसरा चरण शुरू हो जाएगा। जिसमें फ्रंटलाइन पर रहने वाले लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगेगी।

-टीकाकरण से पहले मोबाइल पर आएगा मैसेज

जिन लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। उनके मोबाइल पर एक दिन पूर्व मैसेज आ जाएगा। इसके बाद वह कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। पहले टीकाकरण के बाद दूसरा टीका कब लगेगा, इसके लिए उन्हें कोविड रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा।

-पहले चरण में 13 हजार 730 हेल्थ वर्करों को लगना हैं टीका

जिले में पहले चरण में 13 हजार 730 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगना हैं। अब तक 427 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लग पाई हैं। इनके अलावा जो स्वास्थ्य कर्मी रह गए हैं, उन्हें इसी माह तक पूरा टीके से लाभांवित किया जाएगा।

-वर्जन

पहले चरण के द्वितीय चक्र की सभी तैयारियों को पूरा किया जा रहा है। 22, 28 और 29 जनवरी को पहले चरण के स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। पांच केंद्रों पर सत्र बढ़ाएं जाएंगे, जिससे तीन दिनों में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लग जाए।

डॉ. बीएस सोढ़ी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें