ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरअब मेडिकल कॉलेज में हो सकेगी एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की जांच

अब मेडिकल कॉलेज में हो सकेगी एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की जांच

यह खबर राहत भरी है। अब राजकीय मेडिकल कॉलेज में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की जांच हो सकेगी। इसके लिए मेडिकल कॉलेज में इंट्रीग्रेटिड काउंसिलिंग ट्रीटमेंट...

अब मेडिकल कॉलेज में हो सकेगी एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की जांच
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरMon, 23 May 2022 12:00 AM
ऐप पर पढ़ें

यह खबर राहत भरी है। अब राजकीय मेडिकल कॉलेज में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की जांच हो सकेगी। इसके लिए मेडिकल कॉलेज में इंट्रीग्रेटिड काउंसिलिंग ट्रीटमेंट सेंटर (आईसीटीसी) कोल्ड रूम तैयार हो गया है। इसके शुरू होने से रोगियों को जांच के लिए अन्य कहीं जगह नहीं दौड़ना पड़ेगा।

अंबाला रोड स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की जांच आसानी से हो जाएगी। सैंपल लेने के बाद अब यहां बने आईसीटीसी कोल्ड रूम में रखे जाएंगे। आईसीटीसी कोल्ड रूम की इंचार्ज डॉ इंदु ने बताया कि एचआईवी पॉजिटिव मरीजों के सैंपल लेने में समस्या आती है। जिस मरीज का सैंपल लिया जाता है वह किट कोल्ड रूम होती है। सैंपल लेते समय संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। संक्रमण अन्य किसी स्वस्थ मरीज को अपनी चपेट में ना ले लें। इसका पूरा ध्यान रखा जाता है।

---

मंडल भर के मरीजों को मिलेगी किट

प्रिंसिपल डॉ अरविंद त्रिवेदी ने बताया कि आईसीटीसी कोल्ड रूम बन जाने के बाद सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली के अस्पतालों में यदि कोई ऐसा ही पॉजिटिव मरीज आता है तो उसके किट मेडिकल कॉलेज से सुलभता से प्राप्त हो जाएगी। हाल ही के दिनों में ऑर्थोपेडिक विभाग के डॉक्टरों ने एचआईवी पीड़ित रोगी की टांग का सफल ऑपरेशन किया है। इस तरह का ऑपरेशन करना डॉक्टर के लिए चैलेंजिंग होता है। क्योंकि ऐसे में कई बार डॉक्टर भी संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। उन्हें ऑपरेशन करते समय इस बात का भी ख्याल रखना होता है कि वे संक्रमण की चपेट में ना आए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें