ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरअब बेसिक स्कूलों में रोचक होगी बच्चों की पढ़ाई

अब बेसिक स्कूलों में रोचक होगी बच्चों की पढ़ाई

बेसिक स्कूलों के छात्र अब प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को टक्कर दे सकेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने छात्रों की पढ़ने, लिखने और समझने की क्षमता में...

अब बेसिक स्कूलों में रोचक होगी बच्चों की पढ़ाई
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरSun, 31 Jan 2021 03:21 AM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक स्कूलों के छात्र अब प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को टक्कर दे सकेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने छात्रों की पढ़ने, लिखने और समझने की क्षमता में वृद्धि के लिए प्रेरणा मिशन के दायरे को बढ़ा दिया है। शासन से जारी तालिका के अनुसार शिक्षक कक्षा एक से पांच तक के छात्रों को प्रेरणा मिशन के चार्ट, कैलेंडर, लक्ष्य सूची के जरिए पढ़ाएंगे।

जिले में 1355 प्राथमिक और 576 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनमें करीब 1.92 लाख छात्र अध्ययनरत हैं। इनकी शिक्षा पर हर साल सरकार की तरफ से करोड़ों रुपये खर्ज किए जाते है। अब मिशन प्रेरणा की मदद से शिक्षक पढ़ाने के लिए विविध प्रकार के तरीके अपनाएंगे।

शासन ने कक्षा एक से पांच तक के छात्रों के लिए चार्ट जारी किए हैं। इसके अनुसार ही शिक्षकों को पढ़ाना होगा। जिले में बेसिक स्कूलों में सभी चार्ट भिजवाए जाएंगे। यहीं नहीं, शिक्षकों से भी मिशन लक्ष्य के बारे में जानकारी ली जा रही है, ताकि शिक्षकों को भी इस बारे में सही जानकारी हो सकें।

प्रेरणा लक्ष्य, चार्ट आदि से पढ़ाने पर बच्चों को भाषा और गणित में सही ढंग से पढ़ने में आसानी होगी। कक्षा चार और पांच में प्रश्नों को हल कराया जाएगा।

-हर विद्यालय को मिलेंगे 100 चार्ट कैलेंडर

हर बेसिक स्कूलों में चार्ट कैलेंडर से पढ़ाई शुरू हो गई है। अभी तक प्रति विद्यालय 10 चार्ट कैलेंडर मिल चुके हैं। जबकि प्रति विद्यालय शासन से 100 चार्ट कैलेंडर मिलने हैं। मोहल्ला क्लास में चार्ट कैलेंडर से शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे हैं।

-वर्जन

मिशन प्रेरणा के माध्यम से बेसिक स्कूलों में पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए विद्यालयों को चार्ट कैलेंडर भिजवा दिए गए हैं। मिशन प्रेरणा से शिक्षा की गुणवत्ता में काफी सुधार आएगा। इससे बच्चे आसानी से पढ़ और समझ सकेंगे।

रमेंद्र कुमार सिंह, बीएसए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें