ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सहारनपुरबिना खर्च कहीं भी बनवाइए आयुष्मान कार्ड

बिना खर्च कहीं भी बनवाइए आयुष्मान कार्ड

अब जनसेवा केंद्रों पर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को 30 रुपये नहीं खर्च करने पड़ेंगे। अब तक जनसेवा केंद्रों पर 30 रुपये लिए जा रहे थे। इसके...

बिना खर्च कहीं भी बनवाइए आयुष्मान कार्ड
हिन्दुस्तान टीम,सहारनपुरTue, 09 Mar 2021 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

अब जनसेवा केंद्रों पर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को 30 रुपये नहीं खर्च करने पड़ेंगे। अब तक जनसेवा केंद्रों पर 30 रुपये लिए जा रहे थे। इसके चलते कई लाभार्थी परिवार आयुष्मान कार्ड बनाने में रुचि नहीं ले रहे थे। इस समस्या को देखते हुए जनसेवा केंद्रों पर भी लगने वाला शुल्क खत्म कर दिया गया है। यहां अब लाभार्थी परिवार को कोई शुल्क नहीं देना होगा। कार्ड बनने में आने वाले खर्च का भुगतान राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की तरफ से इनके खाते में किया जाएगा। आज से जिले में आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

मंगलवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुए आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डॉक्टर धर्मवीर ने बताया कि जिले में अब तक एक लाख 37 हजार 110 लाभार्थी परिवारों के एक लाख 62 हजार आयुष्मान बनाए जा चुके हैं। जिन लाभार्थी परिवारों के अब तक आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए पहले अभियान भी चलाया गया। इस दौरान लाभार्थियों को खोजकर उनके आयुष्मान कार्ड बनाया गया।

10 से 24 मार्च तक गांव-गांव में शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान चलाया जाएगा। अभियान में इसमें आशा, एएनएम, संगिनी, आंगनबाड़ी, सुपरवाइजर आदि को लगाया गया है। जिला स्तर पर टास्क फोर्स और ब्लॉक स्तर पर नोडल टीम बनाई गई है। आयुष्मान कार्ड उन्हीं का बनेगा, जो लाभार्थी होगा।

-वर्जन

आयुष्मान कार्ड जन सेवा केंद्रों पर भी निशुल्क बनेंगे। जन सेवा केंद्र संचालकों के खाते में धनराशि कार्ड बनाने की भेजी जाएगी। किसी व्यक्ति को कोई धनराशि नहीं खर्च करनी है।

डॉ. बीएस सोढ़ी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें